Monday, October 21, 2024
Homeधर्मSawan 2023: महादेव को बेलपत्र चढ़ाने के हैं कुछ खास नियम, कहीं...

Sawan 2023: महादेव को बेलपत्र चढ़ाने के हैं कुछ खास नियम, कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलती

Date:

Related stories

Sawan 2023: सावन और श्रावण महीने में शिव भगवान की पूजा करना काफी बढ़िया माना जाता है। शिव अपने भक्तों के द्वारा की गई पूजा –पाठ से खुश होकर उनकी सभी मनोकामनाओं को पूरा करते हैं। हिंदू धर्म में सावन महीने का काफी महत्व हैं। भक्त इन दिनों में हर सोमवार का उपवास रखते हैं, एकदम सात्विक भोजन खाना पसंद करते हैं। ऐसे में उनके द्वारा की गई तपस्या का शिवजी बहुत अच्छा फल देते हैं। आज यानि 10 जुलाई को इस सावन महीने का पहला सोमवार व्रत है। भक्त आज के दिन शिवलिंग पर जल चढ़ाते हैं। इसके अलावा इन दिनों शिवजी पर बेल पत्र भी चढ़ाया जाता है। ऐसी मान्यता है कि जो भी भक्त शिवजी को बेलपत्र चढाता है उसके ऊपर शिव भगवान की असीम कृप्या होती हैं। आज इस आर्टिकल के जरिए आपको बेलपत्र को किस प्रकार तोड़ना और शिवजी के ऊपर चढ़ाने की सही विधि के बारे में बताया जाएगा।

यह भी पढ़ें : Mahakumbh 2025: 45 तक चलने वाले महाकुंभ 2025 की तैयारी हुई शुरू, जानें कब होगा पहला शाही स्नान

शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ाने का सही तरीका

सोमवार के दिन शिवजी के ऊपर पर चढ़ने वाले बेलपत्र को चढ़ाने का एक सही तरीका होता है, नहीं तो गलत प्रकार से चढ़ाए गए बेल पत्र से शिवजी बिल्कुल भी खुश नहीं होते हैं। बेलपत्र को बिल्वपत्र के नाम से भी जाना जाता है। इसको चढ़ाते समय एक बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि बेलपत्र कहीं से कटा न हो। बेलपत्र को शिवजी के ऊपर अर्पित करते हुए ऊँ नम: शिवाय का मंत्र का जाप भी करना होता है।

 बेलपत्र को किस दिन न तोड़ा जाएं

 हिंदू धर्म के अंदर हर चीज को करने के पीछे एक खास मान्यता होती है। ऐसा माना जाता है कि सोमवार को बेलपत्र नहीं तोड़ना चाहिए। इसके अलावा हर महीने के  चतुर्दशी और अमावस्या तिथि और चतुर्थी, अष्टमी और नवमी तिथि को भी भूलकर बेलपत्र नहीं तोड़ना चाहिए। बेल पत्र को आप व्रत से एक दिन पहले तोड़ सकते हैं।

क्या है बेलपत्र तोड़ने का सही समय

शिवजी के लिए बेल और उसकी पत्तियां काफी महत्वपूर्ण मानी जाती है। कहा जाता है कि इस बेल के पेड़ में साक्षात शिवजी निवास करते हैं इसलिए सोमवार के दिन बेलपत्र को तोड़ना शुभ नहीं माना जाता है। हमारे हिंदू धर्म में पेड़-पौधों को भगवान के रूप में पूजा जाता हैँ। आप शिवजी पर अर्पित करने वाले बेल पत्र को व्रत से एक दिन पहले आराम से तोड़ सकते हैं।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

यह भी पढ़ें:Delhi NCR Traffic News: कांवड़ यात्रा के चलते ‘Delhi-NCR’ के ये रास्ते किए गए बंद, भीड़ को लेकर गाजियाबाद पुलिस हुई मुस्तैद

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories