बेडरूम का पर्दा अगर आपकी नयी- नयी शादी हुई है तो पर्दों के रंग के चुनाव पर विशेष ध्यान दें. पति-पत्नी को अपने कमरे में लाल, बैंगनी या फिर गुलाबी रंग के पर्दे लगाने चाहिए. इससे दाम्पत्य जीवन में एक नयी ऊर्जा का संचार होता है. साथ ही पति-पत्नी के बीच रोमांस बढ़ता है.

PIC BY GOOGLE

स्टडी रूम का पर्दा बच्चों के पढ़ने के कमरे में हरे, नीले या फिर गुलाबी रंग के पर्दे लगवाएं. ये रंग शांति और आरोग्यता के सूचक माने जाते हैं. स्टडी रूम हो तो उसमें हरे रंग का पर्दा लगाने से बच्चों की एकाग्रता बढ़ती है और उनका मन पढ़ाई में लगता है.

PIC BY GOOGLE

पूजा घर घर का सबसे पवित्र स्थान पूजा घर ही होता है. इस कमरे में पर्दे हमेशा नारंगी या फिर हल्के पीले रंग के लगाने चाहिए. ये दोनों ही रंग शुद्धता के प्रतीक माने जाते हैं. इस रंग के पर्दे लगाने से पूरे घर में सात्विक माहौल बना रहता है.

PIC BY GOOGLE

घर की शांति के लिए पर्दों का रंग अगर आपके घर में घर के सदस्यों के बीच अक्सर कलह रहती है या फिर उनकी आपस में नहीं बनती है तो आप अपने घर की दक्षिण दिशा में लाल रंग के पर्दे लगाएं. इससे आपके घर के सदस्यों के बीच प्रेम बढ़ेगा और आपसी रिश्ते भी मजबूत होंगे. अगर आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है तो अपने घर की उत्तर दिशा में नीले रंग का पर्दा लगांए. इससे आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर होने लगेगी.

PIC BY GOOGLE

घर के मुखिया का कमरा घर के मुखिया के कमरे में खिड़की और दरवाजे पर नीले, भूरे या फिर नारंगी रंग के पर्दे लगाने चाहिए.इससे घर के मुखिया का स्वास्थ्य बेहतर रहता है और पूरे घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है. इस रंग के प्रभाव से घर के सदस्यों की तरक्की होती है.

PIC BY GOOGLE

ड्राइंग रूम का पर्दा ड्राइंग रूम या फिर घर में मेहमानों के लिए कोई अलग कमरा है तो वहां बादामी या फिर क्रीम रंग के पर्दे लगाएं. माना जाता है कि इससे घर में रौनक बनी रहती है और घर में सुख और समृद्धि का आगमन होता है.

PIC BY GOOGLE