Author- Afsana  07/05/2024

Credit- Freepik

घर की छत से कैसे शुरू करें गार्डनिंग

Credit-Freepik

सही जगह का चुनाव करे

छत पर गार्डनिंग करने के दो तरीके हैं। पहला या तो गार्डनिंग करने की जगह को मिट्टी से ढक कर फिर उस पर गार्डनिंग की जाए या फिर पौधों को गमले में लगाया जाए।

White Line

Credit-Freepik

सही पौधों का चुनाव

गार्डनिंग करने से पहले ये तय करना चाहिए कि आपको किस चीज की गार्डनिंग करनी है। अगर सब्जियों की करनी है तो उन सब्जियों का चुनाव करें जो तेजी से बढ़ते हैं। इससे गार्डनिंग की शरूआत अच्छी होगी।

White Line

Credit-Freepik

वॉटरप्रूफिंग पर ध्यान दें

घर के टेरेस पर गार्डनिंग करने से छत की दीवारों में सीलन आ सकती है। इसलिए छत पर गार्डनिंग शरू करने के लिए ऊंची जगह या ऊंचे गमले का इस्तेमाल करें इससे गार्डनिंग अच्छी होने के साथ दीवारें भी सुरक्षित रहेंगी।

White Line

Credit-Freepik

सही मिट्टी का उपयोग करें

 छत पर गार्डनिंग करने के लिए नॉर्मल मिट्टी के बदले पॉटिंग मिट्टी में पौधे को लगाएं। इसके साथ आप मिट्टी में गोबर खाद, कोकोपीट और रेत मिलाकर एक बेहतरीन पॉटिंग मिट्टी तैयार कर सकते हैं।

White Line

Credit-Freepik

इन गमलों में लगाएं पौधा

 छत पर गार्डनिंग करने के लिए आप किसी भी बड़े गमले का उपयोग कर सकते हैं, जैसे सीमेंट का गमला, ग्रो बैग या हैंगिंग पॉट या मिट्टी का कोई भी बर्तन आप उपयोग में ला सकते हैं।

White Line

Credit-Freepik

बीज का उपयोग

आप जिस भी पौधे के बीज का उपयोग कर रहे हैं उसकी गुडवत्ता को एक बार जरूर जांच लें और साथ में ये भी जानकारी रखें कि वो पौधा किस मौसम में लगाना चाहिए और कब नहीं।

White Line

Credit-Freepik

पौधों को पानी देना

मिट्टी और पौधों को अच्छे से लगाने के बाद बारी आती है सिंचाई की, तो इसके लिए सबसे बेहतरीन तरीका है ऑटोमैटिक पानी सिस्टम का। इससे आपके पौधों को उचित मात्रा में पानी भी मिल सकेगा।

White Line

Credit-Freepik

धूप पर ध्यान दें

छत पर गार्डनिंग करने के लिए आपको ये देखना जरूरी है कि छत के किस भाग में अधिक धुप आती है और कहाँ पर कम धूप आती है। इसी के अनुसार जिन पौधों को अधिक धूप की जरूरत होती है उन्हें धूप की जगह पर लगाएं।

White Line