Author- Afsana  22/05/2024

Credit- Freepik

Chanakya Niti in Hindi: अपनी जिंदगी बनाना चाहते है कामयाब, चाणक्य की इन बातो को रखें याद

Credit-Freepik

आचार्य चाणक्य की नीति

चाणक्य नीतिशास्त्र उनके द्वारा लिखी गई बरसों पुरानी लिखी गई ग्रंथ है, जिसमें सुखद और खुशहाल जीवन के कई रहस्य बताए गए हैं, जिसमें कामयाब जीवन के लिए भी कुछ खास नीतियों को बताया गया है।

White Line

Credit-Freepik

आलस कभी ना करें

चाणक्य कहते हैं कि मनुष्य के जीवन में आलस की जगह नहीं होनी चाहिए, आलस समय बर्बाद करने के साथ मनुष्य को लक्ष्य से भी दूर कर देता है। इसलिए जीवन में कामयाबी पाने के लिए आलस कभी  नहीं करना चाहिए।

White Line

Credit-Freepik

नशे की लत से बचें

चाणक्य अपनी नीतिशास्त्र में ये भी बताते हैं कि नशे की लत मनुष्य की धन और संपत्ति को नष्ट करने के साथ शारीरिक और मानसिक रूप से भी कमजोर कर देती है।

White Line

Credit-Freepik

सही संगती

संगती का असर जीवन पर जरूर पड़ता है, जिसका जिक्र चाणक्य ने अपनी नीति में भी किया है। इसलिए अपनी संगती को लेकर हमेशा सहज होना चाहिए वरना जीवन अंधकार से भर जाता है।

White Line

Credit-Freepik

अपनी कमजोरी को छुपा कर रखें

चाणक्य कहते हैं कि अपनी कमजोरी को कभी भी किसी के साथ साझा नहीं करना चाहिए, ये आदत व्यक्ति को कामयाबी के नजदीक ले जाती है।

White Line

Credit-Freepik

ज्यादा ईमानदार ना बनें

चाणक्य का कहना है कि ईमनादार बनना अच्छा है लेकिन सफलता पाने के लिए जरूरी नहीं है कि सभी जगह एक ही आदत काम आएगी हर बार सच आपको फायदे के बदले नुक्सान भी दे सकती है इसलिए हालत के अनुसार बात करें।

White Line

Credit-Freepik

गलती से सीख लें

हर मनुष्य अपने जीवन में कोई ना कोई गलती जरूर करता है, लेकिन चाणक्य कहते हैं कि जीवन में गलती करने के बाद उससे सीख लेना बेहद जरूरी है, ये आदत जिंदगी में कामयाबी की ओर ले जाती है।

White Line

Credit-Freepik

अपनी प्लानिंग को सीक्रेट रखें

जीवन में कामियाबी पाने के लिए चाणक्य अपनी नीति में बताते हैं कि हमेशा अपने लक्ष्य को पाने की प्लानिंग को हमेशा दूसरों से छुपा कर रखना चाहिए, तब ही आप जिंदगी में सफलता पा सकते हैं।

White Line