Author- Afsana  22/05/2024

Credit- Freepik

Gardening Tips: गर्मियों में अपने गार्डन को इन टिप्स से रखें हरा भरा

Credit-Freepik

हरा भरा किचन गार्डन

 हरा भरा गार्डन घर की सुंदरता बढ़ा देता है, लेकिन गर्मी की तेज धूप इन गार्डन में लगे पौधों को सुखा देती है। अगर आप अपने गार्डन को इस गर्मी के मौसम में भी हरा भरा बनाना चाहते हैं तो इन तरीकों को जरूर अपनाएं।

White Line

Credit-Freepik

इस समय पौधों को दें पानी

 गर्मी के इस मौसम में पौधों को हरा भरा रखने के लिए सही समय पर पानी देना बेहद जरूरी है, जिसके लिए आपको सुबह सूरज निकलने से पहले और शाम को पौधों में पानी डालना चाहिए।

White Line

Credit-Freepik

सीमित मात्रा में डालें पानी

पौधों में जितना जरूरी समय पर पानी डालना है उतना ही जरूरी सही मात्रा में पानी डालना है, पौधों में पानी डालते समय ये ध्यान रखें कि प्लांट कितना बड़ा है अगर छोटा पौधा है तो ज्यादा पानी ना डालें वरना दिन भर कि गर्मी से उसमें कीड़े लग सकते हैं।

White Line

Credit-Freepik

गमलें की मट्टी में मल्चिंग करें

मल्चिंग एक प्रकार की सतह होती है, सूखे पत्ते और घास की होती है, इसे पौधे की मिट्टी पर बिछा देने से सूरज की रौशनी मिट्टी पर नहीं पड़ती है और पौधे में नमी बरकरार रहती है।

White Line

Credit-Freepik

शेडनेट का उपयोग करें

गर्मी में गार्डन के पौधे को हरा भरा रखने के लिए उसे धूप से बचाना जरूरी है, जिसके लिए आप शेडनेट या ऐसी शीट गार्डन में लगाएं जिससे सीधी धूप पौधे पर ना पड़े।

White Line

Credit-Freepik

फर्टिलाइजर का ना करें उपयोग

गर्मी के मौसम में अपने पौधों में भूल कर भी फर्टिलाइजर का छिड़काव नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे पौधे कीट से बचने के बदले और अधिक खराब हो सकता है।

White Line

Credit-Freepik

पौधे की जगह बदलें

पौधे को तेज धूप से बचाने का सबसे सरल तरीका है कि कुछ दिनों के लिए पौधे को ऐसी जगह पर रखा जाए जहां कम धूप आती हो, इससे पौधा हरा भरा बना रहेगा।

White Line

Credit-Freepik

पौधे के आस पास पानी रखें

पौधे को तेज गर्मी में भी हरा भरा बनाए रखने के लिए उसके आस-पास किसी कांच के बर्तन में या मिट्टी के बर्तन में पानी को भर कर रख दें। इससे गार्डन में नमी बनी रहेगी और पौधे धूप में भी हरे भरे रह सकेंगे।

White Line