Author- Afsana  26/05/2024

Credit- Freepik

Gardening Tips: मई जून की गर्मी में पौधों में डालें ये ठंडे खाद, रहेंगे हरे भरे

Credit-Freepik

गर्मी में मुरझा जाते हैं पौधें

मई जून की चिलचिलाती गर्मी में अकसर पौधे सूख जाते हैं या मुरझा जाते हैं, इससे बचने के लिए प्लांट में ठंडे खाद का छिड़काव करना जरूरी होता है।

White Line

Credit-Freepik

हरे भरे रहेंगे गार्डन के पौधे

इन ठंडे तासीर के फर्टिलाइज़र का इस्तेमाल करने से आपके भी किचन गार्डन के सभी पौधे कड़ी धूप में भी हरे भरे रह सकते हैं, जिनका उपयोग करना बेहद आसान है।

White Line

Credit-Freepik

बेल के छिलके

बेल एक ठंडे तासीर का फल है जिसका सेवन गर्मियों में शरबत के रूप में  हर कोई करता है, लेकिन आप इसके छिलके से अपने किचन गार्डन के पौधों में जान डाल सकते हैं।

White Line

Credit-Freepik

ऐसे करें उपयोग

बेल के छिलके में कुछ ना कुछ पेस्ट बच जाता है तो उसी को 2 लीटर के पानी में डालकर एक दिन के लिए छोड़ दें उसके बाद अगले दिन उसी पानी को खाद के रूप में पौधों की जड़ों में थोड़ा-थोड़ा छिड़क दें, इससे पौधे कड़ी धूप में भी खिले-खिले रहेंगे।

White Line

Credit-Freepik

खरबूजे का छिलका

खरबूजा भी गर्मियों में ठंडा होने के कारण खूब खाया जाता है, जिसका छिलका आपके किचन गार्डन के पौधों के लिए वरदान से कम नहीं है, जानिए इसका इस्तेमाल।

White Line

Credit-Freepik

फर्टिलाइज़र का इस्तेमाल

घर में इस फर्टिलाइज़र को बनाने के लिए खरबूजे के छिलके को बड़े बर्तन में डाल कर ढक देना है, जिससे गैस बाहर ना जाए, और इसे तकरीबन 2 दिनों के लिए ऐसे ही छोड़ दें और तीसरे दिन इन छिलकों को पौधों की मिट्टी में अच्छे से दबा देना है।

White Line

Credit-Freepik

पौधों में रहेगी नमी

ये दोनों ही तरीके के फर्टिलाइज़र आपके पौधों की जड़ों में नमी बनाकर रखेगी, जिससे सभी पौधे कड़ी धूप में भी जानदार और हरे भरे रहेंगे।

White Line

Credit-Freepik

समय का रखें ध्यान

पौधों में इन फर्टिलाइज़र को डालने के लिए आपको उस समय का चुनाव करना है जिस समय पौधों पर धूप ना पड़ती हो, यदि आप धूप में ही इसे आजमाते हैं तो आपके पौधे को नुकसान हो सकता है।

White Line