Author- Afsana  28/05/2024

Credit- Freepik

भूल कर भी फ्रिज में ना रखें अदरक लहसुन, हो सकते हैं ये बड़े नुकसान

Credit-Freepik

फ्रिज में अदरक को रखना

अदरक और लहसुन को फ्रेश रखने के लिए अधिकतर लोग इसे फ्रिज में रख देते हैं, लेकिन ये दोनों ऐसी सब्जियां हैं जिसे रेफ्रिजरेटर में रखने से कई बड़े नुकसानों को भी झेलना पड़ता है।

White Line

Credit-Freepik

सूख जाते हैं अदरक,लहसुन

फ्रिज में इन दोनों चीजों को रखने से ये ज्यादा कूलिंग के कारण जल्दी सूख जाते हैं, जिसे लहसुन एक रबड़ का रूप भी ले लेती है।

White Line

Credit-Freepik

अदरक हो जाता है खराब

फ्रिज में अदरक को बाकी सभी सब्जियों के साथ रखने से वो नम हो जाती है, जिस कारण समय से पहले ही खराब  हो जाती है और बाकी सब्जियों को भी ये प्रभावित कर सकती है।

White Line

Credit-Freepik

लहसून में आ जाती है बदबू

फ्रिज में लहसुन रखने से भी सख्त मना  करा जाता है क्योंकि ये फ्रिज में लंबे समय तक फ्रेश नहीं बल्कि इसमें फफूंद लग जाते हैं, जिसका अर्थ है कि लहसुन पूरी तरह खराब हो चुका है।

White Line

Credit-Freepik

दूध हो जाता है खराब

फ्रिज में अदरक और लहसुन को खुला रखने से उसकी स्मेल दूध में समा जाती है, जिससे दूध के फट जाने के चांसेस बढ़ जाते हैं, इस कारण भी अदरक लहसुन को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए।

White Line

Credit-Freepik

फलों को भी करता है प्रभावित

अदरक लहसुन फ्रिज में रखने से इसमें मौजूद एलसिन नामक तत्व फलों में भी समा जाता है, जिस कारण फल से भी उसकी दुर्गन्ध आने लगती है और फल भी खाने योग्य नहीं बचता।

White Line

Credit-Freepik

अदरक लहसुन को बिना  फ्रिज इस तरह रखें

अदरक लहसुन को फ्रिज में ना रखकर उसे रूम टेम्परेचर पर रखना अधिक फायदेमंद होता है इससे ये संतुलित तापमान में लंबे समय तक के लिए उपयोग करने योग्य रहते हैं।

White Line

Credit-Freepik

फ्रिज में स्टोर करने का तरीका

अगर आपको फ्रिज में अदरक और लहसुन को स्टोर करना ही है तो उसके लिए सही तरीका है कि आप इन दोनों चीजों को अलग अलग करके किसी बॉक्स में पैक करें फिर इसे फ्रिज के निचले हिस्से में रख दें।

White Line