Author- Afsana  23/06/2024

Credit- Freepik

Chanakya Niti in Hindi: दुखों से पाना चाहते हैं छुटकारा, फॉलो करे चाणक्य की ये 3 नीतियां

Credit-Freepik

दुखी लोग

संसार में हर कोई किसी ना किसी दुख या कष्टों से घिरा है, जिससे छुटकारा पाने के लिए वह लाख कोशिश करतें है लेकिन उनमें से कुछ ही लोग अपने दुखों से उभर पाते हैं, इसके चलते चाणक्य ने इससे सम्बंधित कुछ नीतियों का उल्लेख किया है।

White Line

Credit-Freepik

चाणक्य की खास 3 नीतियां

चाणक्य कहते हैं संसार में दुखी लोगों को शांति की प्राप्ति केवल ये 3 चीजें दे सकती हैं, जिनसे उनका जीवन दुखों से मुक्त हो सकता है।

White Line

Credit-Freepik

अच्छी संतान की प्राप्ति

चाणक्य अपनी नीति शास्त्र में बताते हैं कि जिस मनुष्य को आज्ञाकारी और अच्छी संतान की प्राप्ति हो गई समझो उसके जीवन का आधा दुःख वहीँ समाप्त हो गया।

White Line

Credit-Freepik

भविष्य हो जाएगा दुखों से मुक्त

अच्छे संतान की प्राप्ति के बाद मनुष्य भविष्य को लेकर चिंतित नहीं रहता है, जससे वह अपने आगे का जीवन खुशी-खुशी अपने परिवार संग बिता लेता है।

White Line

Credit-Freepik

पवित्र स्त्री का मिलना

अगर मनुष्य को जीवन साथी के रूप में अपवित्र स्त्री का साथ मिल जाएं तो उसका जीवन भी किसी नरख से कम नहीं होता, जिसके चलते चाणक्य कहते हैं, पवित्र स्त्री का साथ जीवन के दुखों को कम कर देता है।

White Line

Credit-Freepik

पवित्र स्त्री घर को बना देती है स्वर्ग

चाणक्य दुखों को कम करने के लिए पवित्र स्त्री का साथ इसलिए कहते हैं क्योंकि इस तरह की स्त्रियां घर को नरख से स्वर्ग बना देती हैं।

White Line

Credit-Freepik

सज्जन मित्र का साथ 

मनुष्य के दुःखों को कम करने के विषय में चाणक्य कहते हैं कि जिस व्यक्ति के पास सज्जन मित्र का साथ होता है तो वह जीवन के सभी दुखों को साथ में झेल लेते हैं, जिससे दुखों का पहाड़ कम हो सकता है।

White Line

Credit-Freepik

मुश्किलें हो जाती हैं कम

चाणक्य बताते हैं अच्छे और सज्जन मित्र के होने से भी मुश्किलें कम हो जाती हैं, इसलिए जीवन में दुखों से मुक्ति पाने के लिए इन सभी का साथ होना जरूरी है।

White Line