Home एस्ट्रोलॉजी Chandra Grahan 2023: इस तारीख को लगने जा रहा साल का दूसरा...

Chandra Grahan 2023: इस तारीख को लगने जा रहा साल का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण, जानें कब तक रहेगा सूतक काल का असर

0
Chandra Grahan 2023
Chandra Grahan 2023

Chandra Grahan 2023: धार्मिक और ज्योतिषी की नजर से देखा जाए तो ग्रहण काफी अशुभ माना जाता है और इसके पीछे कई सारी घटनाएं होती हैं।‌ इस साल 2023 का पहला चंद्र ग्रहण मई महीने की 5 तारीख को वैशाख पूर्णिमा के दिन लगा था। उस दिन लगे चंद्र ग्रहण को भारत में छोड़कर अधिकतर सभी देशों मे देखा गया था। लेकिन अब इस साल 2023 का दूसरा और अंतिम चंद्र ग्रहण अक्टूबर महीने की 29 तारीख को लगने वाला है। आज इस आर्टिकल के जरिए आपको आने वाले चंद्र ग्रहण से लोगों पर क्या प्रभाव पड़ने वाला, समय आदि के बारे में बताया जाएगा।

आखिर कब लगेगा चांद पर ग्रहण

वैज्ञानिकों और विज्ञान के अनुसार चंद्र ग्रहण दुनिया में तब लगता है जब चांद और सूरज के बीच में पृथ्वी आ जाती है। इस दौरना चांद को देखना काफी मुश्किल हो जाता है। इस ग्रहण को ज्योतिष के मुताबिक इस चंद्र ग्रहण को राहु-केतु और समुंद्र मंथन से संबंधित बताया गया है, जिसके चलते ग्रहण लगने के दौरान किसी भी शुभ काम को करना मना होता है।

इस दिन लगेगा दूसरा और लास्ट चंद्र ग्रहण

दुनिया में 29 अक्टूबर,2023 को दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण पूरी दुनिया में लगने वाला है। यह चंद्र ग्रहण इस बार रात में 1:16 पर शुरु होकर 2:22 पर खत्म हो जाएगा। इसे पहले मई में लगा चंद्र ग्रहण भारत में देखने को नहीं मिला था।

जानें कब शुरु होगा सूतक काल

साल‌ का दूसरा चंद्र ग्रहण इस बार भारत देश में भी देखा जाएगा। जिसके चलते यहां पर चंद्र ग्रहण लगने से 9 घंटे पहले ही सूतक काल शुरु हो जाएगा। जिसके अनुसार इस दौरान किसी भी प्रकार का शुभ काम करने की मनाही होती है‌। इस सूतक समय में मंदिर में पूजा-पाठ करना भी अशुभ माना जाता हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version