Home एस्ट्रोलॉजी Super Blue Moon: 30 अगस्त को इस तरह करें ब्लू सुपरमून का...

Super Blue Moon: 30 अगस्त को इस तरह करें ब्लू सुपरमून का दीदार, 3 साल बाद देखने को मिलेगा ये अद्भुत नजारा

अगर आपको भी चांद देखना बेहद पसंद है तो आप 30 अगस्त को जरूर ब्लू मून (Blue Moon)का दीदार करें। 30 अगस्त को रक्षाबंधन के दिन भाई बहन के रिश्ते के साथ चांद भी चमकने वाला है।

0

Super Blue Moon: 30 अगस्त को साल 2023 का बेहद अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा। दरअसल 30 अगस्त को आसमान में आप ब्लू सुपर मून (Super Blue Moon on August 30) का अद्भुत नजारा देख पाएंगे। इस दिन चांद सबसे बड़ा और सबसे चमकीला दिखाई देने वाला है। ऐसे में अगर आपको भी चांद देखना बेहद पसंद है तो आप 30 अगस्त को जरूर ब्लू मून (Blue Moon)का दीदार करें। 30 अगस्त को रक्षाबंधन के दिन भाई बहन के रिश्ते के साथ चांद भी चमकने वाला है। ‌

3 साल बाद देखने को मिलेगा अद्भुत नजारा

ऐसे में आपके मन में ये सवाल उठ रहा होगा कि, इसे ब्लू सुपर मून (Blue Super Moon) क्यों कहा जाता है तो आपको बता दें कि, ब्लू सुपर मून में ब्लू का चांद के रंग से कोई मतलब नहीं होता बल्कि इस दिन नारंगी रात नजर आती है इसलिए इसे ब्लू सुपरमून कहा जाता है। ये ब्लू सुपरमून बेहद ही रेयर (Rare Super Blue Moon) नजर आता है। हर दो या तीन साल बाद ब्लू सुपर मून का दीदार किया जाता है। ऐसे में इस साल ये अद्भुत नजारा 30 अगस्त को देखा जाएगा। इसके बाद यह घटना साल 2026 को देखने को मिल सकती है।

एक महीने में दो बार पूर्णिमा

साल 2023 का अगस्त महीना बेहद खास माना गया है क्योंकि इस महीने में दो बार पूर्णिमा आई है। पहली पूर्णिमा 1 अगस्त और दूसरी पूर्णिमा 30 अगस्त को। बता दें कि, ऐसा बहुत ही काम होता है जब एक महीने में दो बार पूर्णिमा हो। वहीं अगर पूर्णिमा के बारे में बात की जाए तो, पूर्णिमा का मतलब होता है खिला हुआ चांद। इस दिन चंद गोल और पूरा नजर आता है। इसी के साथ वैज्ञानिकों ने 1 अगस्त की पूर्णिमा को सुपरमून कहा था। वही 30 अगस्त की पूर्णिमा को सुपर ब्लू मून (super blue moon) के नाम से जाना जा रहा है।

इस समय नजर आएगा ब्लू सुपरमून

अगर इस बारे में बात की जाए कि, हम 30 अगस्त को ब्लू सुपरमून (Blue Super Moon) कब और कैसे देख पाएंगे तो आपको बता दें कि, 30 अगस्त को ब्लू सुपर मून रात में 8:37 पर दिखाई देगा। इस समय चंद बेहद चमकीला और बड़ा नजर आएगा परंतु आप भारत में ब्लू सुपरमून को नहीं देख पाएंगे क्योंकि जिस समय को ब्लू सुपरमून नजर आएगा उसे समय भारत में दिन का समय होगा। ऐसे में अमेरिका में रहने वाले लोग इस अद्भुत नजारे का आनंद ले पाएंगे अगर आपको ब्लू सुपर मून देखना है तो आप फोन में ब्लू सुपरमून की फोटो को देख सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version