Friday, October 25, 2024
HomeऑटोAirless Tyre: अब खत्म हो जाएगा हवा भराने का झंझट! मार्केट में...

Airless Tyre: अब खत्म हो जाएगा हवा भराने का झंझट! मार्केट में आ गए इस खास तकनीक से लैस टायर

Date:

Related stories

Airless Tyre: जब भी हम घर से बाहर निकलते हैं तो हमें इस बात की हमेशा ही चिंता होती है कि कहीं रास्ते में टायर पंचर न हो जाए क्योंकि ऐसी स्थिति में हम दुविधा में आ जाते हैं लेकिन कुछ लोग इस टेंशन से मुक्ति पाने के लिए ट्यूबलैस टायरों का इस्तेमाल करते हैं हालांकि, अब मार्केट में इनसे भी एक कदम आगे स्पेस में यूज होने वाली खास तकनीक से लैस टायर मार्केट में आ गए हैं। इनमें न हवा भरने का कोई झंझट होता है और न ही पंचर की टेंशन। हम यहां आपको इन्हीं के बारे में बताने वाले हैं।

Airless Tyre की खासियत

कहने को तो मार्केट में पहले से ही ट्यूबलैस टायरों का विकल्प ग्राहकों के सामने मौजूद है लेकिन अब ओहियो बेस्ड एक कंपनी ने ऐसे टायर निर्मित किए हैं। जो ट्यूबलैस टायरों से भी एक कदम आगे हैं। जी हां, इनको एक बार लगवाकर सालों साल के लिए टेंशन फ्री हो सकते हैं। रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कंपनी ने इन टायरों को नासा की खास रोवर तकनीक से प्रेरणा लेकर निर्मित किया है। इस कंपनी ने ये कॉन्सेप्ट कोई नया नहीं अपनाया है। इससे पहले भी कई कंपनियां इस तरह के टायर डेवलप कर चुकी हैं। लेकिन उनके टायर बिक्री के मौजूद नहीं है जबकि इस कंपनी ने इन्हें बिक्री के लिए भी उपलब्ध करवा दिया है।  

इसमें इस्तेमाल हो सकेंगे टायर

फिलहाल इन टायरों को साइकिल के लिए ही निर्मित किया गया है लेकिन कहा जा रहा है जल्द ही कंपनी अन्य वाहनों के लिए भी इस तकनीक से लैस टायर मार्केट में पेश कर देगी। बता दें, इन टायरों को रबर की जगह मेटल का यूज करके बनाया गया है। दिखने में ये आम ट्यूबलैस टायरों की तरह ही दिखते हैं। इसमें स्लिंकी स्प्रिंग का यूज किया गया है। ये खास तरह की स्प्रिंग निकल टाइटेनियम धातू से बनी हुई हैं। इसको टेक्नीकली नीटिनॉल कहा जाता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories