Wednesday, October 23, 2024
HomeऑटोBest Mileage Tips: कार या बाइक में चाहिए बढ़िया माइलेज तो आज...

Best Mileage Tips: कार या बाइक में चाहिए बढ़िया माइलेज तो आज ही फॉलो करें ये Easy Steps, हर महीने होगी धांसू बचत

Date:

Related stories

Punjab News: CM Mann के निर्देशानुसार PCR वाहनों की संख्या में इजाफा, जानें कैसे नागरिकों को होगा लाभ?

Punjab News: पंजाब पुलिस राज्य से भ्रष्टाचार खत्म करने और शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए पूर्णत: प्रयासरत है। इस क्रम में पुलिस (Punjab Police) को शासन का भी भरपूर साथ मिल रहा है।

CM Bhagwant Mann ने MSME पर आयोजित सेमीनार लिया हिस्सा, पाकिस्तान की सीमा से लगने वाले इलाकों के लिए की विशेष मांग

CM Bhagwant Mann: पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ (Chandigarh) में आज सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) विभाग की ओर से एक सेमिनार आयोजित किया गया। इस सेमिनार में मुख्यमंत्री भगवंत मान (CM Bhagwant Mann) ने भी अपनी सहभागिता दर्ज की है।

Best Mileage Tips: पेट्रोल की बढ़ती कीमतों ने आम आदमी की कमर तोड़ रखी है। ऐसे में लोग अपनी बाइक या कार के माइलेज को लेकर काफी चिंतित रहते हैं। महंगाई के समय में कार या बाइक में सबसे बड़ा मुद्दा उसका माइलेज होता है। लोग ऐसी कार या बाइक चाहते हैं जो बढ़िया माइलेज देती हो। अगर आप अपनी बाइक या कार में बढ़िया माइलेज चाहते हैं तो बता दें कि आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए। आपकी कार या बाइक का माइलेज काफी हद तक आपकी ड्राइविंग हैबिट्स पर भी निर्भर करती हैं। आइए जानते हैं कि आपको किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए।

समय पर कराएं गाड़ी की सर्विस

आपको अपने वाहन की सर्विस समय पर करानी चाहिए। लोग अकसर यह गलती करते हैं कि कार या बाइक की सर्विस को स्किप कर देते हैं लेकिन उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए। इसके साथ ही सर्विस कराने में देरी भी नहीं करनी चाहिए।गाड़ी के लिए समय से सर्विस कराना और गाड़ी के खराब पार्ट्स को बदला जाना बेहद जरूरी है।

ये भी पढ़ें: 7 लाख से कम आती हैं भारत की ये सबसे सस्ती CNG कारें! माइलेज और फीचर्स के दम पर बनी किंग

टायर प्रेशर का रखें ध्यान

गाड़ी में टायर प्रेशर का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है। टायर में हवा कम होना या ज्यादा होना दोनों ही नुकसानदायक है। टायरों में हवा कम या ज्यादा होने से इंजन पर ताकत ज्यादा लगती है जिसके कारण इंजन बेहतर माइलेज देने में असफल हो जाता है। आपको समय-समय पर टायर का प्रेशर चेक करवाते रहना चाहिए।

समान रखें गाड़ी की स्पीड

अकसर जब लोग गाड़ी चलाते हैं तो कभी स्पीड कम तो कभी ज्यादा करते हैं। ऐसा करने से गाड़ी के माइलेज पर काफी असर पड़ता है। गाड़ी को समान स्पीड पर चलाना चाहिए। इससे गाड़ी अच्छा माइलेज देती है। ट्रैफिक में जितना संभव हो उतना आराम से ड्राइव करना चाहिए और बार-बार ब्रेक लगाने से भी बचना चाहिए। इसके साथ ही आपको एक्सलरेटर का जल्दी-जल्दी या बार-बार इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

Also Read: मिड रेंज सेगमेंट में वीवो का धमाका, दमदार प्रोसेसर के साथ लॉन्च किए Vivo T2x 5G और Vivo T2 5G स्मार्टफोन

Latest stories