Home ऑटो Car Care For Monsoon: बारिश में कार चलाने से पहले इन 5...

Car Care For Monsoon: बारिश में कार चलाने से पहले इन 5 बातों का रखें ध्यान, नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान

0
Car Care For Monsoon
Car Care For Monsoon

Car Care For Monsoon: इन दिनों देशभर में मॉनसून का सीजन जारी है। ऐसे में जैसे आप अपनी बॉडी का ध्यान रखते हैं, वैसे ही अपनी कार का भी ख्याल रखना होता है। ऐसे में अगर आप मॉनसून के सीजन में कार का खास ध्यान नहीं (Car Care For Monsoon) रखेंगे तो आपको काफी नुकसान उठाना पड़ेगा। आप जानते ही होंगे कि बारिश के मौसम में कार एक्सीटेंड के मामले काफी बढ़ जाते हैं। ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रखकर आप अपने आपको और अपनी कार को आसानी से बचा सकते हैं।

सबसे पहले इस पर दें ध्यान

बारिश के दौरान अगर आप कार चला रहे है तो आपको सबसे पहले कार के बाहरी हिस्से को सही से साफ करना चाहिए। अक्सर बारिश के दौरान कार के बाहरी हिस्से पर कीचड़ जमा हो जाता है। कार की हैडलाइट्स और टेललाइट्स को भी एक बार ध्यान से देखना चाहिए। अगर कोई क्रेक है तो उसे जल्द ही ठीक करवाएं।

कार के ब्रेक चेक करें

अक्सर देखा जाता है कि बारिश के सीजन में कार के ब्रेक जल्दी काम नहीं करते हैं। ऐसे में मॉनसून शुरू होने से पहले ही आपको कार के ब्रेक अच्छे से चेक करवाने चाहिए और कोई भी परेशानी होने पर उसे सही करवा लें। इससे एक्सीडेंट के चांस कम हो जाते हैं।

वाइपर्स का ठीक होना है जरूरी

बारिश के सीजन में कार चलाते समय सामने की ओर साफ दिखाई दे। इसके लिए आपकी कार के वाइपर्स ठीक होने चाहिए। बारिश के दौरान अक्सर साफ नहीं दिखाई देता है, इसलिए कार के सामने के वाइपर्स बिल्कुल ठीक होने चाहिए। अगर कुछ भी खराबी है तो उसे समय पर ठीक करवा लें।

इसका रखें खास ख्याल

मॉनसून आते ही देखा जाता है कि कार के आसपास कई तरह के छोटे कीड़े मकोड़ों की मौजूदगी काफी बढ़ जाती है। इसके साथ ही चूहों भी कई बार परेशान करते हैं, ऐसे में चूहों को अपनी कार में घुसने का बिल्कुल भी मौका न दें। इसके लिए आप कार में एक खास तरह के स्प्रे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे चूहों को घुसने का मौका नहीं मिलेगा।

कार के टायरों पर दें ध्यान

इसके अलावा बारिश के मौसम में कार के टायर काफी अहम होते हैं। कई बार बारिश के दौरान कार का टायर स्लीप कर जाते हैं। ऐसे में वक्त रहते अपनी कार के टायरों को सही से चेक करवालें और किसी भी तरह की परेशानी दिखने पर उसे सही समय पर बदल लें। कार के टायर सही होंगे तो बारिश के मौसम में कार सही से चलेगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version