Home ऑटो Car Care Tips: सर्दियों में ड्राइविंग के वक्त न करें ये गलती,...

Car Care Tips: सर्दियों में ड्राइविंग के वक्त न करें ये गलती, वरना गाड़ी दे सकती है धोखा, इन बातों का रखें ध्यान

0

Car Care Tips: सर्दियां धीरे-धीरे जोर पकड़ रही हैं, इस मौसम में हमारे तौर तरीकों में काफी बदलाव देखने को मिलते हैं। इस दौरान हम अपना खास ख्याल रखते हैं लेकिन जिस तरह हम अपना ध्यान रखते हैं क्या उसी तरह हम अपनी गाड़ी का भी ध्यान रखते हैं, अगर जबाव है नहीं तो आपको ये खबर तसल्ली से पूरी पढ़ लेनी चाहिए क्योंकि हम यहां बताने वाले हैं कि वे कौन सी मिस्टेक्स हैं जो सर्दियों में गाड़ी के साथ करने पर भारी नुकसान करवा सकती हैं। जिन चीजों को हम बताने वाले हैं वह आपके हमेशा काम आएंगी।

टायरों की एयर रखें मेंटेन

सर्दियों के मौसम में गाड़ियों के टायरों में एयर मेंटेन करना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि कई बार हम टायरों की तरफ ध्यान नहीं देते हैं और निकल जाते हैं लंबी-लंबी ट्रिप पर, तो ऐसे में बहुत ज्यादा चांस है कि आपकी गाड़ी सर्दियों के मौसम में आपको धोखा दे सकती है। इसलिए आप गाड़ी के टायरों में हवा को मेंटेन करके रखें ताकि आपको दिक्कत न हो। ऐसा करने से गाड़ी के माइलेज पर भी असर पड़ता है।

विंडशील्ड वाइपर

सर्दियों के मौसम में विंडशील्ड वाइपर को भी आपको हमारी सलाह में बदलवा लेना चाहिए क्योंकि इस मौसम के आते-आते हैं विंडशील्ड वाइपर का असर कम हो जाता है क्योंकि बारिश में पानी इसी पर आता है। जिसकी वजह से इसका इंपैक्ट ज्यादा नहीं रह जाता है। अगर आप इसे बदलवा लेंगे तो सर्दियों में कोहरे से आप बचाव कर सकते हैं। विंडशील्ड वाइपर कोहरे से काफी हद तक बचाव कर देता है।

समय पर सर्विस का रखें खास ख्याल

सर्दियों के मौसम में कहीं भी लंबी यात्रा पर जाने से पहले समय पर सर्विस कराना कतई नजर अंदाज न करें, क्योंकि ऐसे में ये गलती आप पर भारी पड़ सकती है और आप दिक्कत में आ सकते हैं। इसलिए इस वक्त आप गाड़ी की सर्विस करवाते हैं तो ये सही डिसीजन होगा।

साथ रखें दो बैटरी

कई बार होता है क्या है कि ज्यादा सर्दी की वजह से गाड़ी में लगी हुई बैटरी दिक्कत दिखाने लगती है और ऐसे में ये भी एक परेशानी का सबब होता है। इसलिए हमेशा अपनी गाड़ी में दो बैटरी रखें और तब भी दिक्कत लगे तो फोरन उसे बदल लें।

साथ में रखें कवर

सर्दियों में जहां भी गाड़ी खड़ी करें तो पहले देख लें वहां कहीं ओस तो नहीं आती है क्योंकि इससे आपकी गाड़ी खराब हो सकती है। इसलिए आप गाड़ी को ढ़कने के लिए कवर रख सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version