Wednesday, October 23, 2024
HomeऑटोCar Care Tips: कार के चारों टायरों में कितना होना चाहिए एयर...

Car Care Tips: कार के चारों टायरों में कितना होना चाहिए एयर प्रेशर, मुसीबत में नहीं पड़ना तो जान लें

Date:

Related stories

Car Care Tips: आप अक्सर कार को देखते है, हो सकता है आप कार चलाते भी हो, ऐसे में आप जानते ही होंगे कि कार का हर उपकरण अपनी अलग अहमियत (Car Care Tips) रखता है। कार के किसी भी पुर्जे या तार में मामूली सी खराबी कार को स्टार्ट होने से रोक देती है। ऐसे में कार के सभी पार्ट्स का ध्यान रखना जरूरी है। इसमें कार के टायर भी शामिल है, जी हां अगर कार के टायर सही से काम नहीं करेंगे तो कार चलाने में काफी परेशानियां आएंगी। ऐसे में क्या आप जानते हैं कि कार के सभी टायरों में कितनी हवा होनी चाहिए। अगर कार के टायर में सही एयर प्रेशर नहीं है तो सड़क पर कार का एक्सीडेंट होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में जानें कार के सभी टायरों में कितना एयर प्रेशर होना आवश्यक है।

जानें टायरों में कितना एयर प्रेशर होना चाहिए

अक्सर लोग कार हवा डलवाते वक्त ये चेक नहीं करते हैं कि कार के टायर में कितना एयर प्रेशर है। लोगों की ये जरा सी गलती उनकी जान के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकती है। इस खबर में जानें कार के सभी टायरों में कितना एयर प्रेशर होना चाहिए।

कार के टायर में एयर प्रेशर को PSI यानी पाउंड्स ऑफ स्कवॉयर इंच में मापा जाता है। ये अलग-अलग मौसम में अलग होता है। गर्मी के मौसम में टायर का एयर प्रेशर 30 पाउंड्स से अधिक होना चाहिए। वहीं, सर्दी के मौसम में टायर का एयर प्रेशर 33 से 35 पाउंड्स के बीच होना चाहिए।

टायर का एयर प्रेशर मौसम पर निर्भर

आपको इस बात का ध्यान रखना है कि टायर का एयर प्रेशर कम और अधिक भी नहीं होना चाहिए। अक्सर देखा गया है कि गर्मी के मौसम में कार के टायर जल्दी फट जाते हैं। वहीं, सर्दी के मौसमें टायर फटने की घटनाएं कम होती हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here