Home ऑटो Challan: बिना गलती के कट गया है चालान तो तुरंत कर दें...

Challan: बिना गलती के कट गया है चालान तो तुरंत कर दें ये काम, नहीं भरना पड़ेगा एक भी पैसा

Challan: कई बार बिना गलती के भी हमारा चालान कट जाता है इसके बाद हमें उसे भरना ही पड़ता है लेकिन आप इस तरीके को फॉलो करके इस भरने से बच सकते हैं। चलिए जान लेते हैं इसके बारे में।

0
Challan
Challan

Challan: अगर आप रोजाना सड़क पर सफर करते हैं तो जाहिर तौर पर आपको यातायात के नियमों को फॉलो करना होता होगा लेकिन कई बार बिना गलती की वजह से भी चालान कट जाता है तो ऐसे में हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे आप कटे हुए चालान को भरने से बच सकते हैं। कई बार होता क्या है कि हमारी कोई गलती नहीं होती है फिर भी हमारे पास भारी भरकम चालान (Challan) भरने के मैसेज आ जाता है। अब सवाल है कि इस स्थिति में हमें क्या करना चाहिए। तो चलिए इस खबर में इसी के बारे में जान लेते हैं।

गलती से कट गया है चालान तो करें ये काम

दरअसल, कई बार हमारी गलती नहीं होती है लेकिन फिर भी हमें चालान की राशि भरनी पड़ जाती है। ऐसे में हमें उसे भरना ही पड़ता  है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही कुछ होता है तो आपको सबसे पहले यातायात विभाग (Traffic department) से संपर्क करना है या फिर ट्रैफिक पुलिसकर्मी से बात करनी है। जब आप इस प्रोसेस को फॉलो करके संबधित अधिकारी या विभाग से बात करते हैं तो आपके द्वारा की गई शिकायत की जांच जाती है और इस स्थिति में अगर आप सही पाए तो जाते हैं तो आपका चालान कैंसिल कर दिया जाता है।

ये भी एक तरीका

मान लीजिये अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो आपको दिल्ली पुलिस की आधिकारिक साइट पर जाकर इस शिकायत करनी है या फिर 25844444 और 1095 टोल फ्री नंबर्स पर कॉल कर सकते हैं। अगर आपके द्वारा की गई शिकायत सही पाई जाती है तो आपकी समस्या का निवारण कर दिया जाता है। इसके अलावा समरी ट्रायल भी एक ऐसी जगह होती है जहां से आपकी समस्या का निवारण मिल सकता है।

ध्यान  दें, यहां जानकारी के मकसद से बताया गया है। इस प्रोसेस को समझने के लिए संबधित अधिकारी से पुष्टि कर लें।   

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version