Home ऑटो क्या गर्मियों में किसी काल से कम नहीं हैं CNG Cars? भीषण...

क्या गर्मियों में किसी काल से कम नहीं हैं CNG Cars? भीषण गर्मी में निकालने से पहले करें ये काम

CNG cars: गर्मियों में CNG cars का इस्तेमाल करते हुए आपको कुछ खास बातों का खास ध्यान रखना चाहिए।

0
CNG Cars
CNG Cars

CNG Car: गर्मी का मौसम शुरु हो चुका है। ये धीरे-धीरे काफी भयंकर रुप लेता जा रहा है। ऐसे में बाइक हो या फिर कार हो , इनमें आग लगने की कई सारे घटनाएं सामने आती रहती हैं। ये घटनाएं अकसर गर्मी में इंजन गर्म होने के कारण होती हैं। लेकिन क्या आपको पता है? गर्मियों में CNG की गाड़ियों में भी आग लग सकती है। अगर आप भी गर्मी में सीएनजी की गाड़ियों को यूज करते हैं तो घर से बाहर इन्हें निकालने से पहले आपको इन खास बातों की जानकारी जरुर होना चाहिए।

सिलेंडर फुल कराने से बचें

CNG Car का अगर आप गर्मी में इस्तेमाल करते हैं तो इसके सिलेंडर को 2/3 तक ही भराएं। ज्यादा गर्मी होने की वजह से सिलेंडर पर बहुत ज्यादा दबाब पड़ता है। जिसकी वजह से ये हादसे का शिकार हो सकता है।

धूम में खड़ा करने से बचें

गर्मियों के मौसम में तेज धूप के कारण गाड़ी काफी गर्म हो जाती है। ऐसे में अगर आपके पास भी CNG गाड़ी है तो इसे छाया में ही खड़ा करें। धूप में खड़ा रहने की वजह से ये बड़े हादसे का शिकार हो सकती है।

एक्सपायरी डेट

वैसे तो CNG सिलेंडर की एक्सपायरी डेट 15 साल होती है। लेकिन फिर भी इसे बीच-बीच में चेक कराते रहना चाहिए। हाइड्रो-टेस्टिंग से ये पता चल जाता है कि, सीएनजी सिलेंडर ठीक से चल रहा है या नहीं। इसके साथ ही लीक होने की समस्या के बारे में भी पता चल जाता है।

गाड़ी स्टार्ट करते हुए रखें ध्यान

सीएनजी गाड़ी को कभी भी सीएनजी से स्टार्ट नहीं करना चाहिए। पहले पेट्रोल से स्टार्ट करें। उसके बाद सीएनजी की तरफ स्विच करें। इससे गाड़ी के इंजन पर ज्यादा प्रेशर नहीं पड़ेगा और आपकी गाड़ी किसी भी हादसे का शिकार नहीं होगी।

ओवरहीटिंग से बचें

CNG गाड़ी को अगर काफी देर तक चलाया जाता है तो इसका इंजन ओवरहीट हो जाता है। इसलिए बीच-बीच में इसे चेक करते रहें। जब आपकी गाड़ी का इंजन बहुत ज्यादा गर्म हो जाए तो इसे ठंडा होने के लिए रोक दें। इसके साथ ही पानी का लेवल भी चेक करते रहें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Exit mobile version