Wednesday, October 23, 2024
Homeऑटोजिंदगीभर नहीं पछताना तो, Second Hand Car खरीदते हुए इन चीजों पर...

जिंदगीभर नहीं पछताना तो, Second Hand Car खरीदते हुए इन चीजों पर रखें चील की नजर

Date:

Related stories

ग्राहकों की सबसे चहेती Maruti Suzuki Wagon R अभी 3 लाख से कम में लाने का मौका, यहां से खरीदें

अगर आप Maruti Suzuki Wagon R खरीदने का मन बना रहे हैं और आपका बजट काफी कम है तो बता दें कि आप सेकेंड हैंड कार Maruti Suzuki Wagon R को ड्रूम ऐप से खरीद सकते हैं।

Second Hand Car : हर किसी का सपना होता है कि, वो अपनों के साथ अपनी कार में घूमें और मजा करें। लेकिन गाड़ियों की कीमत इतनी ज्यादा होती है कि, कुछ लोग चाहकर भी इन्हें नहीं खरीद पाते हैं। जिन लोगों का बजट कम होता है वो अधिकतर ऑटो मार्केट में पहले से ही मौजूद Second Hand Car की तरफ रुख करते हैं। इन पुरानी गाड़ियों में उन्हें महंगी से महंगी कार सस्ते में मिल जाती है। अगर आप भी किसी की पुरानी गाड़ी को खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो एक बार इस खबर पर जरुर नजर डाल लें।

क्योंकि इस दौरान आपकी तरफ से की गई एक भी गलती आपकी जिंदगी भर की गाड़ी कमाई को खराब कर सकती है और आपको पछताना पड़ सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं। जो पुरानी कार खरीदते हुए लोग अकसर कर जाते हैं। जिसकी वजह से उन्हें बाद में काफी पछताना पड़ता है।

सेकेंड हैंड कार के लिए बजट बनाएं

सेकेंड हैंड कार कार लेने से पहले आपको एक बजट तैयार करना चाहिए। इसके साथ ही इसमें बीमे की लागत को भी जोड़ना चाहिए। आपका ऐसा करना आपके बजट को बिगाड़ेगा नहीं और आपको आर्थिक रुप से परेशानी नहीं होगी।

मार्केट रिसर्च करें


कोई भी पुरानी गाड़ी खरीदते हुए आपको सबसे पहले उस मार्केट को ढूंढना पड़ेगा जो कि, आपको किफायती कीमत पर अच्छी पुरानी गाड़ी दिला सके। बिना मार्केट ढूंढे इनवेस्ट किया गया पैसा आपको मुसीबत में डाल सकता है। इसलिए एक नहीं बल्कि कई सारे कार मालिकों से बात करें आप ऑन लाइन और ऑफ लाइन पुरानी कार देख सकते हैं।

सेकेंड हैंड कार की हिस्ट्री

सेकेंड हैंड कार खरीदने में लोग सबसे बड़ी गलती ये कर जाते हैं कि, वो इस पुरानी कार ही हिस्ट्री की ज्यादा रिसर्च नहीं करते हैं। जिसकी वजह से वो जल्दबाजी में खराब गाड़ी खरीद लेते हैं। फिर उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

सेकेंड हैंड कार की जांच कराएं

सेकेंड हैंड कार खरीदने से पहले इस पुरानी गाड़ी की अच्छी तरह से अंदर और बाहर से जांच करा लें। इसके साथ लंबी टेस्ट ड्राइव पर निकल सकते हैं। जिसके बाद आपको इसके इंजन और माइलेज की जानकारी हो जाएगी। आप किसी अच्छे मकेनिक से भी चेक करा सकते हैं। इसके साथ ही इसके पेपर्स की भी सही जांच करा लें।

3 से 4 साल पुरानी गाड़ी खरीदें

जब भी पुरानी गाड़ी खरीदें कोशिश करें कि, वो 3 या फिर 4 साल ही चली हुई कार हो। इन गाड़ियों की हालत और इंजन काफी अच्छा मिलता है। कार जितनी पुरानी होगी वो उतना ही आपका खर्चा कराएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories