Home ऑटो Electric Car: इलेक्ट्रिक कार की कम रेंज से आ गए हैं तंग...

Electric Car: इलेक्ट्रिक कार की कम रेंज से आ गए हैं तंग तो, इन तरीकों से झटपट बढ़ाएं बैटरी लाइफ!

0

Electric Car: इलेक्ट्रिक कारों को आज के समय में खूब तरजीह दी जा रही है। क्योंकि ईंधन से चलने वालों वाहनों में इस्तेमाल होने वाले फ्यूल की कीमतें काफी हाई-फाई हो चुकी हैं साथ ही उनसे वातावरण को भी नुकसान होता है। ऐसे में ये हर किसी को सही विकल्प लग रही हैं। हालांकि, कई बार होता है क्या है कि हम इलेक्ट्रिक खरीद लेते हैं लेकिन कुछ ही समय बाद उसकी रेंज कम हो जाती है। जिसको लेकर हम परेशान हो जाते हैं। हम यहां कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं जो आपकी इलेक्ट्रिक कार की रेंज को बढ़ा सकते हैं। साथ ही कुछ ऐसी मिस्टेक्स बताने वाले हैं जो आपको नहीं करनी चाहिए।

समय पर होनी चाहिए सर्विस

अगर आपने नई इलेक्ट्रिक कार खरीदी है और लंबे समय से उसकी सर्विस नहीं करवाई है तो ऐसे में उसकी रेंज प्रभावित हो सकती है। इसलिए समय पर सर्विस कराना बहुत जरूरी होता है। यहां ख्याल रखें जब गाड़ी की सर्विस करवाएं तो उसके हर एक हिस्से को अच्छे से चैक करवा लें।

रखरखाव होता है बहुत जरूरी

इलेक्ट्रिक कारों का रखरखाव करना पेट्रोल व डीजल कारों की तुलना में काफी आसान होता है लेकिन इनका रखरखाव काफी खर्चीला होता है। अगर आप गाड़ी का रखरखाव करते रहते हैं तो गाड़ी के परफॉर्मेंस पर असर नहीं पड़ता है। साथ ही रेंज भी प्रभावित नहीं होती है।

इकोनॉमी मोड में ड्राइव करना होगा फायदेमंद

अगर आपको धूआंधार ड्राइविंग का शौक है तो आपके लिए इलेक्ट्रिक कार नहीं बनी हैं कुछ लोग इन कारों को भी ऑफरोड गाड़ियों की तरह चलाते हैं लेकिन ऐसा करने से ये नुकसान के संकेत हो सकते हैं। इसलिए आपको हमेशा इलेक्ट्रिक कारों को इकोनॉमी मोड में ड्राइव करना चाहिए। इस मोड में गाड़ी को कम रफ्तार से चलाया जा सकता है लेकिन इससे रेंज प्रभावित नहीं होती है और गाड़ी ज्यादा समय तक अच्छा परफॉर्मेंस करती है।

टायरों का मेंटेनेंस है जरूरी

इलेक्ट्रिक कार से अच्छी रेंज प्राप्त करने के लिए आपको टायरों का खास ख्याल रखना चाहिए। चलते वक्त टायर काफी एनर्जी की खपत करते हैं और ऐसे में वह घटिया क्वालिटी के होंगे तो इससे रेंज प्रभावित होगी। हमें समय-समय पर टायरों का एयर प्रेशर चैक करते रहना चाहिए।

रिजेनरेटिव ब्रेकिंग

इलेक्ट्रिक गाड़ियों में रिजेनरेटिव ब्रेकिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है। यह तकनीक काइनेटिक एनर्जी को इलेक्ट्रिकल एनर्जी में बदलने का काम करती है। यह न सिर्फ कम एनर्जी का इस्तेमाल करती है बल्कि ये रेंज को बढ़ा सकती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version