Home ऑटो 31 जनवरी के बाद ब्लैकलिस्ट हो जाएंगे ये FASTag होल्डर्स, जानें अपडेट

31 जनवरी के बाद ब्लैकलिस्ट हो जाएंगे ये FASTag होल्डर्स, जानें अपडेट

FASTag: सड़क पर गाड़ी निकालने से पहले NHAI का नया आदेश जान लीजिए। देखिए क्या है FASTag को लेकर ताजा अपडेट

0
Fastag
Fastag

FASTag: देश में सड़क यातायात नियमों को लेकर लगातार बदलाव होता रहता है। ऐसे में अगर आप एक वाहन चालक हैं तो आपको इस खबर को पूरा पढ़ना चाहिए। दरअसल भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण यानी एनएचएआई (NHAI) ने सोमवार को एक नया आदेश जारी किया है। एनएचएआई ने कहा कि 31 जनवरी 2024 तक हर वाहन चालक को फास्टैग (FASTag) केवाईसी अपडेट करानी होगी। जानिए क्या है पूरी खबर।

31 जनवरी के बाद रद्द हो जाएंगे ये FASTag

NHAI के अनुसार, जिन FASTag में अमाउंट मौजूद होने के बाद भी केवाइसी अधूरी होगी, उन वाहन चालकों के FASTag को ब्लैकलिस्ट या निष्क्रिय कर दिया जाएगा। 31 जनवरी 2024 के बाद ऐसे FASTag काम नहीं करेंगे। ऐसे में 31 जनवरी 2024 के पहले ही फास्टैग केवाईसी अपडेट करा लें।

जानिए क्यों लिया गया ये फैसला

आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के आदेश का पालन नहीं किया जा रहा है। कई वाहन चालक एक वाहन के लिए कई FASTag का इस्तेमाल कर रहे हैं। साथ ही केवाईसी के बिना ही FASTag जारी किए जा रहे थे। इन सभी मामलों को देखते हुए और FASTag से बेहतर एक्सपीरियंस देने के लिए NHAI ने ये कड़ा कदम उठाया है।

FASTag KYC अपडेट करने के लिए फॉलो करें ये प्रोसेस

  • FASTag में केवाईसी अपडेट करने के लिए https://fastag.ihmcl.com पर जाना होगा
  • अब होमपेज पर दाई तरफ लॉगइन का विकल्प होगा, इस पर क्लिक करें
  • इसके बाद अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालें
  • अगर पासवर्ड नहीं पता है तो कैप्चा डालकर ओटीपी पर जाएं
  • इसके बाद मोबाइल पर ओटीपी आएगा, इसके बाद आगे की प्रक्रिया पूरी करें
  • इसके बाद केवाईसी अपडेट हो जाएगा।

NHAI ने दी ये बड़ी जानकारी

NHAI ने कहा है कि सभी वाहन चालको अपने लेटेस्ट FASTag में केवाईसी अपडेट करनी होगी। NHAI ने कहा है कि कई चालक जानबूझकर वाहन की विंडस्क्रीन पर FASTag नहीं लगाते हैं, इस वजह से टोल प्लाजा पर बेवजह की देर होती है। NHAI के मुताबिक, देशभर में 8 करोड़ वाहन चालक FASTag का इस्तेमाल कर रहे हैं। ये कुल वाहनों का लगभग 98 फीसदी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।    

Exit mobile version