Home ऑटो कभी सोचा है पेट्रोल इंजन में ही क्यों कामयाब है CNG Kit...

कभी सोचा है पेट्रोल इंजन में ही क्यों कामयाब है CNG Kit ? कार वाले जरुर जानें

CNG Kit: अगर आपके पास गाड़ी है तो आपको ये जरुर पता होना चाहिए कि, पेट्रोल की गाड़ियों में ही सीएनजी किट क्यों लगाई जाती है?

0
CNG CAR
CNG CAR

CNG Kit: बढ़ते पेट्रोल और डीजल की कीमत के कारण लोग जमकर CNG गाड़ियां खरीद रहे हैं। जिन लोगों के पास पहले से ही पेट्रोल और डीजल से चलने वाली गाड़ियां हैं। उनमें वह सीएनजी किट लगवा रहे हैं। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है। पेट्रोल की गा़ड़ी में ही क्यों सीएनजी किट लगती है और ये डीजल के मुकाबले ज्यादा कामयाब किस वजह से है? ये सवाल कई सारे लोगों के दिमाग में आता तो है। लेकिन उन्हें इसका जवाब नहीं पता होता है। अगर आपके पास भी गाड़ी है या खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो आपको इस सवाल का जवाब जरुर जानना चाहिए। क्योंकि इस सवाल के जवाब में ही आपका फायदा और नुकसान छिपा है।

पेट्रोल इंजन में ही क्यों कामयाब है CNG Kit ?

लेकिन इससे पहले ये जान लीजिए पेट्रोल, डीजल और सीएनजी इंजन में क्या फर्क है? इंजन को चलाने के लिए पेट्रोल गाड़ी में स्पार्क प्लग लगे होते हैं वहीं, डीजल में किसी भी तरह के स्पार्क प्लग नहीं होते हैं। डीजल की गाड़ी स्टार्ट होते ही खुद स्पार्क निकालना शुरु कर देती है। लेकिन सीएनजी की कार की कहानी थोड़ी अगल सीएनजी के इंजन की प्रोपर्टी बिल्कुल पेट्रोल इंजन की तरह होती है। सीएनजी को चलाने के लिए स्पार्क प्लग की जरुरत पड़ती है। क्योंकि पेट्रोल गाड़ी में पहले से ही स्पार्क प्लग होते हैं। इसलिए पेट्रोल की गाड़ी में ही सीएनजी कामयाब है। पहले डीजल की गाड़ियों में CNG नहीं लगती थी। लेकिन Dual Fuel Conversion Kit के आने से ये अब संभव हो पाया है।

CNG की गाड़ी में पेट्रोल खत्म हो जाए तो क्या करें?

लेकिन क्या आपने कभी ये भी सोचा है, सीएनजी कार को बिना पेट्रोल के स्टार्ट कैसे किया जाता है? अगर आपकी गाड़ी में एक बूंद भी पेट्रोल ना रहे तो फिर कैसे सीएनजी की गाड़ी स्टार्ट होगी। ये घटना कई सारे लोगों के साथ घट जाती है। जिसकी वजह से उन्हें कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे ही लोगों को परेशानी से बाहर निकालने के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

सीएनजी कारों में पेट्रोल और सीएनजी मोड के लिए एक स्विच मिलता है। इस स्विच में गोल बटन होता है। इस बटन का इस्तेमाल आपात स्थिति में पेट्रोल खत्म हो जाने पर सीएनसी से गाड़ी को स्टार्ट करने में किया जाता है। लेकिन ध्यान रहे ये बटन बार-बार इस्तेमाल ना करें। क्योंकि ऐसा करने से आपका इंजन खराब हो सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Exit mobile version