Wednesday, October 23, 2024
HomeऑटोHonda जल्द ही इन दो नए इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को करेगी लॉन्च, Ola...

Honda जल्द ही इन दो नए इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को करेगी लॉन्च, Ola S1 से होगा सीधा मुकाबला

Date:

Related stories

ऑटो बाजार में दस्तक देने आ रही Nissan की Kicks कार, इन सेफ्टी फीचर से सबको करेगी फेल

New Nissan Kicks: जापानी वाहन निर्माता कंपनी Nissan इन दिनों एक बार फिर चर्चाओं में है। वजह है उसके नए मॉडल Nissan Kicks को लेकर की जाने वाली तैयारी। कंपनी के इस मॉडल को लेकर कुछ क्लिप्स वायरल हुए हैं।

Honda upcoming Electric Scooters: दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Honda Motorcycle and Scooter जल्द ही अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर भारतीय बाजार में लॉन्च करेगी। वैसे तो कंपनी का बड़ा प्लान साल 2031 तक 10 इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को लॉन्च करने का है लेकिन इस साल के अंत या अगली साल के शुरूआत में कंपनी दो नए इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को लॉन्च कर सकती है। बता दें कि मौजूदा समय में कंपनी किसी भी इलेक्ट्रिक स्कूटर को सेल नहीं करती है। तो आइए जानते हैं इससे जुड़ी सभी जानकारियों के बारे में।

ये भी पढ़ें: लॉन्च होते ही तबाही ला देंगी Tata की ये नई दो हैचबैक कारें, दमदार माइलेज के साथ मिलेंगे ये खास फीचर्स

Activa इलेक्ट्रिक हो सकता है पहला स्कूटर

Honda का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर कंपनी का सबसे ज्यादा बिकने वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर Activa हो सकता है और इस अपकमिंग स्कूटर को होंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक के नाम से उतारा जा सकता है। क्योंकि कंपनी ने हाल ही में एक स्वैपेबल बैटरी पैक और एक हब मोटर का पेटेंट दर्ज करवाने के लिए आवेदन दर्ज करवाया है। इन दोनों पार्ट्स का इस्तेमाल आने वाले अपकमिंग ई-स्कूटर के लिए किया जा सकता है। कंपनी के मुताबिक दूसरा इलेक्ट्रिक स्वैपेबल बैटरी के साथ लॉन्च किया जा सकता है।

कंपनी लगाएगी नए चार्जिंग स्टेशन

आने वाले समय में कंपनी देशभर में अपने 6000 से ज्यादा चार्जिंग स्टेशन का निमार्ण करेगी। इसमें HEID बैटरी और स्वैपेबल बैटरी के लिए एक्सचेंजर्स को लगाया जाएगा। इसके अलावा इन चार्जिंग स्टेशन में फिक्स्ड बैटरी को चार्ज करने के लिए चार्जिंग पॉइंट जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इसके साथ ही कंपनी अपने ईवी यूजर्स को कई स्थानों पर बैटरी स्वैपिंग स्टेशन और कई ईवी सुविधाएं देने की का प्लान भी कर रही है।

ईवी स्कूटर बनाने के लिए कंपनी बना रही नया प्लेटफॉर्म

Honda Activa Electric का लॉन्च होने के बाद Ola के S1 या S1 Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर को कड़ी टक्कर दे सकत है। कंपनी इस नए इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को बनाने के लिए कोडनेम ‘ई’ प्लेटफॉर्म के नाम से एक अलग नया प्लेटफॉर्म तैयार कर रही है। इस प्लेटफॉर्म के जरिए अलग-अलग बैटरी पैक और स्कूटर्स के इंस्टॉलेशन के साथ कई दूसरे इलेक्ट्रिक स्कूटर्स का निर्माण किया जाएगा।

Shoyeb Ahmed
Shoyeb Ahmedhttp://www.dnpindiahindi.in
शोएब अहमद एक अच्छे पत्रकार हैं और इन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन तक पढ़ाई पूरी की है। शोएब को मीडिया इंडस्ट्री में 1 साल से ज्यादा का अनुभव है। फिलहाल शोएब डीएनपी मीडिया नेटवर्क में बतौर हिन्दी कॉन्टेंट राईटर कार्यरत हैं। इनकी रूची एक्सप्लोर करना, तकनीकी ज्ञान और सामान्य ज्ञान के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के साथ ही विश्लेषण और मूल्यांकन करना भी है।

Latest stories