Tuesday, October 22, 2024
Homeऑटोभारतीय सेना को मिली दुश्मनों का सीना चीरने वाली Mahindra ARMADO, इसकी...

भारतीय सेना को मिली दुश्मनों का सीना चीरने वाली Mahindra ARMADO, इसकी तकनीक के आगे गोला-बारूद भी बेअसर

Date:

Related stories

Mahindra Scorpio N या ऑफ-रोडिंग Thar, जानें कीमत से लेकर फीचर के मामले में कौन है बेस्ट?

Mahindra Scorpio N vs Mahindra Thar: भारतीय ऑटो मार्केट की बहुराष्ट्रीय वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड को लेकर खूब सुर्खियां बनती हैं। दरअसल Mahindra समय की डिमांड को देखते हुए ऑफ-रोडिंग Thar व Scorpio N जैसे शानदार गाड़ियों को ऑटो बाजार में उतार चुकी है।

Mahindra ARMADO: देश की देसी वाहन कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा अपनी मजबूत और बेजोड़ गाड़ियों के लिए दुनियाभर में मशहूर है। ऐसे में महिंद्रा एंड महिंद्रा ने एक ऐसी कार की डिलीवरी शुरू कर दी है, जिसे देखकर ही दुश्मनों के पसीने छूट जाएंगे। हम बात कर रहे हैं Mahindra ARMADO की। जी हां, महिंद्रा कंपनी ने भारतीय सेना के लिए तैयार की गई  इस घातक गाड़ी की पहली खेप को सेना को दे दिया है।

Mahindra ARMADO की जानकारी

आपको बता दें कि महिंद्रा कंपनी के तहत आने वाली महिंद्रा डिफेंस सिस्टम ने इस गाड़ी को तैयार किया है। महिंद्रा ने इसमें काफी एडवांस तकनीक का इस्तेमाल किया है। महिंद्रा ने इस गाड़ी को आर्म्ड लाइट स्पेशलिस्ट व्हीकल नाम दिया है। इसमें कई तरह की खूबियां दी गई है। महिंद्रा ने इसे खास तौर पर भारतीय सेना के लिए बनाया है।

ये भी पढ़ें: AVATAR E12 Electric Car की लीक जानकारी ने उड़ाई Tesla की नींद! 600KM की रेंज के साथ मिल सकता है ताकतवर पावरट्रेन

सरकार ने किया था करार

गौरतलब है कि साल 2021 में भारत सरकार ने महिंद्रा कंपनी के साथ एक समझौता किया था। इसके तहत रक्षा के सेक्टर में आत्मनिर्भता बढ़ाने के लिए 1300 आर्म्ड लाइट स्पेशलिस्ट व्हीकल का ऑर्डर दिया था। इसके लिए रक्षा मंत्रालय ने 1056 करोड़ का समझौता किया था। ऐसे में अब महिंद्रा ने सेना को इसकी पहले खेप दे दी है।

Mahindra ARMADO की खूबियां

कहा जा रहा है कि आर्म्ड लाइट स्पेशलिस्ट व्हीकल के जरिए सेना को सशक्त होने में काफी सहायता मिलेगी। ये एक तरह का मल्टी लेयर्स बैलेस्टिक ग्लास से कवर्ड मॉनेस्टर ट्रक है। इस वाहन पर बम और मिसाइल का कोई भी प्रभाव नहीं पड़ता है।

Mahindra ARMADO की खासियत

इस व्हीकल को पूरी तरह से देश में ही तैयार किया गया है। इसमें कई एडवांस तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। भारतीय सेना इस व्हीकल का इस्तेमाल काउंटर टेरिरिस्ट ऑपरेशन, अति संवेदनशील इलाके, स्पेशल फोर्स के स्पेशल ऑपरेशन और पेट्रोलिंग के साथ ही क्विक रिस्पॉन्स टीम (QRT) के लिए भी कर सकती है।

इस व्हीकल में 4 लोगों के बैठने के साथ ही 400KG का वजन रखने की क्षमता मिलती है। इसमें 3.2 लीटर का मल्टी फ्यूल डीजल इंजन दिया गया है। ये 12 सेकेंड में 60KM की स्पीड पकड़ लेता है। इसकी टॉप स्पीड 120KM प्रति घंटा है। इसमें FWD फॉर व्हील ड्राइव सिस्टम दिया गया है। इस वजह से इसे किसी भी रास्ते पर आसानी से चलाया जा सकता है। इसके टायर फटने के बाद भी ये 50KM का सफर तय कर सकती है।

ये भी पढ़ें: महंगे एसी से अब मिलेगा छुटकारा! उमरीभरी गर्मी की ताकत AC Bed Sheet के आगे पड़ जाएगी फीकी

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories