Home ऑटो Petrol या Diesel कार खरीदनें से पहले जाने ये बड़ा फर्क, नहीं...

Petrol या Diesel कार खरीदनें से पहले जाने ये बड़ा फर्क, नहीं तो हो जाएंगे बर्बाद

0

Petrol Car vs Diesel Car: देश में नई कारों की बिक्री में तेजी से उछाल आ रहा है, तो वहीं पिछले कुछ सालों के मुकाबले पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भारी वृद्धि हुई है। ऐसे में अगर आपको नई कार लेनी है और आपको पेट्रोल व डीजल गाड़ियों के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है मगर आप कंफ्यूज हैं कि कौन सी फ्यूल टाइप वाली कार खरीदें तो यह खबर आपके काम की है। इस आर्टिकल में हम आपको पेट्रोल और डीजल कार के बारे में अंतर बताने वाले हैं। जिन लोगों को समझ नहीं आ रहा है कि कौन सी इंजन कार आपको खरीदनी है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

ये भी पढ़ें: TRAFFIC RULES: होली के दिन DRINK AND DRIVE न करें नहीं तो भरना पड़ सकता है कम से कम 10000 का चालान

देश में पेट्रोल और डीजल कार की तय समयसीमा

इसके साथ ही सरकार प्रदूषण का स्तर कम करने के लिए जीरो एमीशन पॉलिसी पर भी काम कर है जिसमें पेट्रोल कार को 15 और डीजल कार को 10 साल तक ही चलाने की अनुमति है। ऐसे में आप नई कार खरीदेन के बारे में सोच रहे हैं तो इसका चुनाव आपको कुछ बातों को ध्यान में रखते हुए करना होगा।

बढ़ते पेट्रोल और डीजल के दाम व माइलेज

देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें पिछले कुछ सालों से लगातार बढ़ी हैं। दिल्ली में मौजूदा समय में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये प्रति लीटर तो वहीं डीजल की कीमत 89.62 रुपये प्रति लीटर है। इन दोनों के बीच करीब 8 रुपये का फर्क है। इसके अलावा डीजल कार कि माइलेज ज्यादा होती है। तो वहीं पेट्रोल कार कम माइलेज देती हैं। इस कारण ज्यादातर लोग डीजल कार को लेना पसंद करते हैं। लेकिन इसके कुछ दूसरे पहलू भी हैं।

पेट्रोल और डीजल कारों की कीमत और परफॉर्मेंस में अतंर

आमतौर पर डीजल कार की कीमत पेट्रोल कार के से करीब 1 से 2 लाख रुपये ज्यादा होती है। डीजल कार कमर्शियल उद्देश्य से खरीदनी चाहिए जिनकी रनिंग ज्यादा होती है। वहीं पेट्रोल कार को पर्सनल और घरेलू उपयोग के लिए खरीदनी चाहिए। डीजल कार के इंजन में प्रदूषण को कम करने के लिए कुछ अन्य उपकरण लगे होते हैं जिससे इनकी कारों की कीमत में इजाफा होता है। पेट्रोल और डीजल कारों की परफॉर्मेंस की बात करें तो पेट्रोल इंजन की ज्यादा पॉवर जेनरेट करता है तो वहीं डीजल इंजन पावर की तुलना में अधिक टॉर्क जेनरेट करता है।

ये भी पढ़ें: SAMSUNG 32 Inch LED Tizen Smart TV को 2490 रुपये में मंगाए, मौका हाथ से न जाने दें

Exit mobile version