Wednesday, October 23, 2024
HomeऑटोElectric लुक में पहली बार सामने आई Maruti Gypsy, 120KM की रेंज...

Electric लुक में पहली बार सामने आई Maruti Gypsy, 120KM की रेंज के साथ मिलेगी 30kw की बैटरी

Date:

Related stories

BRICS vs NATO: PM Modi, Xi Jinping समेत 36 राष्ट्राध्यक्षों की मेजबानी कर रहे Putin, क्या America के लिए चिंता का विषय?

BRICS vs NATO: रूस के 8वें सबसे अधिक आबादी वाले शहर कजान (Kazan) में आज दुनिया के तमाम ताकतर राष्ट्राध्यक्षों का जमावड़ा लगा है। वोल्गा और काजानका नदी के संगम पर स्थित कजान की सुरक्षा व्यवस्था भी चका-चौंध है।

Maruti Gypsy Electric: इंडियन ऑटो सेक्टर दिन प्रतिदिन नए बदलावों के साथ आगे बढ़ रहा है। ऐसे में किसी वक्त पर भारत की सड़कों की शान कहे जानी वाली जिप्सी यानि कि मारुति जिप्सी (Maruti Gypsy Electric) को एक नए कलेवर में पेश किया गया है। आपको बता दें कि इस मशहूर जिप्सी को भारतीय सेना के लिए तैयार किया गया है।

जानिए क्या है टैडपोल प्रोजेक्ट

दरअसल, 21 अप्रैल को भारतीय सेना के द्विवार्षीय सम्मेलन की शुरुआत हुई। इस दौरान सेना कमांडर्स के कार्यक्रम में रेट्रोफिटेड ईवी कंपोनेंट्स के साथ मारुति जिप्सी को प्रदर्शित किया गया। इसके लिए एक टैडपोल प्रोजेक्ट स्टार्टअप ने काम किया है। आईआईटी दिल्ली के साथ मिलकर इसे तैयार किया गया है। ये स्टार्टअप पुरानी विटेंज कारों को रेट्रोफिट करने का काम करता है। इस दौरान पुरानी कारों को नए तरीके से मॉडिफाई किया जाता है।

ये भी पढ़ें: Royal Enfield की Himalayan की टेंशन बढ़ाने आ गई KTM 390 Adventure X बाइक! फीचर्स-लुक देख उछल रहे लड़के

मारुति जिप्सी का इलेक्ट्रिक अवतार

आपको बता दें कि मारुति जिप्सी को इलेक्ट्रिक में तब्दील किया गया है। हालांकि, जिप्सी के मुख्य डिजाइन से कोई छेड़छाड़ नहीं की गई है। जिप्सी की बॉडी पर इंडियन आर्मी का लोगो और ईवी बैजिंग की गई है। इस जिप्सी में एक इलेक्ट्रिक किट लगाई गई है। बताया जा रहा कि इसमें 30W की ईवी किट लगाई गई है। इसमें बैटरी ऑवर चार्ज्ड, शॉर्ट सर्किट और अंडर डिस्चार्ड जैसे फीचर्स दिए गए हैं। कंपनी का दावा है कि इसे पूरी तरह से चार्ज होने में 2 से 6 घंटे का समय लगता है। इसे सिंगल चार्ज पर 120KM की रेंज तक चलाया जा सकता है। इसकी मोटर पर 2 साल और बैटरी पर 3 से 5 साल की वारंटी ऑफर की गई है।

जानिए क्या होगा इससे फायदा

यहां पर आपको बता दें कि रेट्रोफिटेड ईवी किट के जरिए पुरानी कारों को शून्य कार्बन उत्सर्जन के साथ फिर से उपयोग में लाया जा सकता है। वहीं, इंडियन आर्मी जिप्सी से अच्छी तरह से जानती है और इसे कुछ ही समय में पूरा खोलकर एक बार फिर से तैयार में सक्षम है। यही वजह है इस कदम को उठाया गया है।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories