Home ऑटो बिना हेलमेट के अब नहीं स्टार्ट होगा Ola Electric Scooter, कंपनी ने...

बिना हेलमेट के अब नहीं स्टार्ट होगा Ola Electric Scooter, कंपनी ने निकाला जबरदस्त तोड़

0
Ola Electric
Ola Electric

Ola Electric: हमारे देश में टू-व्हीलर की काफी बड़ी और अच्छी मार्केट है। ऐसे में कई कंपनियां हैं, जो एडवांस तकनीक के साथ नए-नए स्कूटर ला रही है। इनमें सेफ्टी के लिए भी काफी कुछ दिया जा रहा है। मगर इसके बाद भी कुछ चालकों की आदत होती है कि वो टू-व्हीलर चलाते वक्त हेलमेट भी नहीं पहनते हैं। अगर आप भी ऐसा ही करते हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है।

Ola Electric ला रही नई तकनीक

दरअसल जो लोग टू-व्हीलर चलाते वक्त हेलमेट का इस्तेमाल नहीं करते हैं, उनके लिए एक नई तकनीक आने वाली है। इसके बाद वे बिना हेलमेट पहने टू-व्हीलर नहीं चला पाएंगे। जानिए क्या है पूरी खबर। आपको बता दें कि देश की लोकप्रिय इलेक्ट्रिक स्कूटर कंपनी ओला इलेक्ट्रिक (Ola Electric) इस समस्या को दूर करने के लिए एक खास तरह की तकनीक पर काम कर रही है। बताया जा रहा है कि ओला इलेक्ट्रिक एक ऐसे स्कूटर को तैयार कर रही है, जिसे बिना हेलमेट पहने हुए नहीं चलाया जा सकेगा। वहीं, अगर कोई चालक बिना हेलमेट पहनकर स्कूटर चलाता है तो हेलमेट डिटेक्शन तकनीक (Helmet Detection System) उसे तुरंत पकड़ लेगी। ऐसे में स्कूटर शुरू करने में और उसे चलाने में दिक्कत आएगी।

ये भी पढ़ें: ये हैं सबसे अधिक रेंज देने वाली धाकड़ Electric Cars, लिस्ट में तीसरे नंबर की कार से कर सकते हैं लंबा सफर

इस तरह से काम करेगी तकनीक

आपको बता दें कि हेलमेट डिटेक्शन तकनीक वाहन पर लगे कैमरे की मदद से व्हीकल कंट्रोल यूनिट (VCU) को संदेश भेजेगी। इसके बाद वीसीयू स्कूटर की मोटर यूनिट को संदेश भेजेगा। इसके बाद स्कूटर इसके बाद पता लगेगा कि राइडर गाड़ी चला रहा है या नहीं। अगर स्कूटर चला रहा होगा तो स्कूटर पार्क मोड में चला जाएगा। इसके बाद जब तक चालक हेलमेट नहीं पहनेगा, तब तक स्कूटर शुरू नहीं होगा। इस तरह से ओला अपने स्कूटर में हेलमेट पहनने का रिमाइंडर सेट करेगी। इससे हादसों में भी काफी कमी लाई जा सकती है। मालूम हो कि बिना हेलमेट टू-व्हीलर चलाना दंडनीय अपराध है। मगर फिर भी भारी संख्या में लोग इस नियम को तोड़ते हैं। फिलहाल ये तकनीक डेवलेपमेंट स्टेज में है, ऐसे में इस तकनीक को आने में अभी वक्त लगेगा।

ये भी पढ़ें: fossil और Apple पर बिजली गिराएगी Samsung Galaxy Watch 6! थका देंगी स्मार्टवॉच की खासियतें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version