Home ऑटो 315km की रेंज से तूफान को मात देने वाली Tata Tiago Electric...

315km की रेंज से तूफान को मात देने वाली Tata Tiago Electric Car के लोग ऐसे ही नहीं दीवानें, इन फीचर्स के दम पर गाड़े झंडे

0

Tata Tiago Electric: भारतीय कार बजार में कई इलेक्ट्रिक कार बिक्री के लिए मौजूद हैं लेकिन हम Tata Tiago EV के बारे में आज बात करने वाले हैं। यह इलेक्ट्रक हैचबेक कार देश में काफी ज्यादा पॉपुलर और सबसे कम कीमत वाली ईवी कार है और Tata ने इसे पिछले साल लॉन्च किया गया था। बता दें कि Tata Motors लगातार पिछले 6 सालों से IPL की ऑफिशियल पार्टनर बन रही है और इस कारण से Tata Tiago कंपनी की तरफ से आधिकारिक भागीदार के रूप में हिस्सा ले रही है। तो आइए Tata Tiago इलेक्ट्रिक की सभी जानकारियों के बारे में जानते हैं।

ये भी पढ़ें: TVS Raider या Honda SP 125 बाइक खरीदने में हो रहे है कंफ्यूज, तो यहां देखें चंद सेकेंड में बड़ी कंपैरिजन

Tata Tiago Electric की स्पेसिफिकेशन

Tata Tiago EV की बात करें तो यह कार दो अलग-अलग 19.2kWH और 24kWH के बैटरी पैक के साथ बिक्री के लिए इपलब्ध है। 19.2kWH बैटरी पैक 250 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज के साथ में इसमें जोडी गई इलेक्ट्रिक मोटर 60.34Bhp की पावर के साथ में 110Nm का टॉर्क जेनरेट करती है। तो इसका 24kWH वाला बैटरी पैक 315KM तक की रेंज के साथ में 73.75Ps और 114Nm का पावर आउटपुट देता है। यह कार Sports ड्राइविंग मोड में 0 से 60Kmph की स्पीड सिर्फ 5.7 सेकंड में पकड़ लेती है।

Model Tata Tiago EV
Battery 19.2kWH & 24kWH
Motor Permanent Magnet Synchronous Motor
Range 250kmpc & 315kmpc
Boot Space 240(Litres)

 

चार्जिंग टाइम

Tata Tiago Electric 4 चार्जिंग ऑप्शंस के साथ आती है जिसमें 15Amp का सॉकेट चार्जर 3.3 किलोवाट व 7.2 किलोवाट और फास्ट चार्जिंग के लिए 7.2kW डीसीटी चार्जर के साथ ये 3.6 घंटे में 10-100% तक चार्ज हो जाती है।

इसके अलावा 15A के  पोर्टेबल चार्जर इसके बैट्री पैक को 8.7 घंटे में 10 से 100 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। ऐसे ही DC फास्ट चार्जर से भी इसे केवल 58 मिनट में 10 से 100 फीसदी चार्ज किया जा सकता है।

Tata Tiago Electric के फीचर्स

Tata Tiago Electric में स्टीयरिंग-माउंटेड कंट्रोल, रेन सेंसिंग वाइपर, रिजनरेटिव ब्रेकिंग, क्रूज कंट्रोल, कॉर्नरिंग ब्रेक कंट्रोल, ड्यूल फ्रंट एयरबैग, एबीएस, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस), रियरव्यू कैमरा, ऑटो एसी और फोल्डेबल ORVMs जैसे कई फीचर इसमें दिए गए हैं। इसके साथ ही एंटरटेन्मेंट के लिए इसमें Androi Auto और Apple Carplay कनेक्टिविटी के साथ में 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है जिसमें 4-स्पीकर वाला हार्मन का साउंड सिस्टम अटैच है।

Tata Tiago Electric की कीमत

Tata Tiago Electric की कीमत की बात करें तो इस हैचबैक ईवी का प्राइस 8.70 लाख रुपये (एक्स शोरूम, दिल्ली) से शुरू होकर इसके टॉप वेरिएंट में जानें पर 11.99 लाख रुपये (एक्स शोरूम, दिल्ली) के बीच है। Tata इस कार के बैटरी पैक और इलेक्ट्रिक मोटर के लिए 8 साल या 160000 किमी की वारंटी देती है।

ये भी पढ़ें: इलेक्ट्रिक गाड़ियां तो ठीक है लेकिन बैटरी बदलवाने में ही खाली हो जाएगी जेब! खरीदने से पहले देख लें क्या है खर्चा?

Exit mobile version