Thursday, October 24, 2024
HomeऑटोPetrol vs Diesel vs CNG Cars: ये जानने के बाद मिनटों में...

Petrol vs Diesel vs CNG Cars: ये जानने के बाद मिनटों में कर पाएंगे गाड़ी खरीदने का फैसला! जानें क्या है आपके लिए परफेक्ट ऑप्शन!

Date:

Related stories

Petrol vs Diesel vs CNG Cars: जब हमें नई गाड़ी खरीदनी होती है तो प्रमुखता माइलेज को ही दी जाती है। देश में मुख्य रूप से देखा जाए तो तीन तरह के फ्यूल से चलने वाली गाड़ियां हमें दिखती हैं। जिनमें पेट्रोल, डीजल और सीएनजी से चलने वाली कारें शामिल हैं हालांकि, वर्तमान समय में इलेक्ट्रिक सेगमेंट भी तेजी से विस्तार कर रहा है। जिसकी फिलहाल हम बात नहीं कर रहे हैं। हम आज जानने की कोशिश करेंगे कि Petrol vs Diesel vs CNG Cars तीनों में वाकई कौन से फ्यूल से चलने वाली गाड़िया परफेक्ट विकल्प होती है और हमें किसके साथ जाना चाहिए।

Petrol Cars कैसा विकल्प हैं

इस तरह की गाड़ियां डीजल कारों से किफायती होती हैं लेकिन इनमें इस्तेमाल किया जाने वाला फ्यूल मंहगा होता है। इनके परफॉरमेंस की बात करें तो ये डीजल और सीएनजी से चलने वाली गाड़ियों की तुलना में अच्छा परफॉरमेंस देती हैं। हालांकि माइलेज के मामले में ये डीजल और सीएनजी गाड़ियों से पीछे रह जाती हैं। पेट्रोल से चलने वाली गाड़ियों में सामान रखने के हिसाब से ठीक-ठाक स्पेस दिया जाता है। इनमें सीएनजी कारों से ज्यादा लेकिन डीजल कारों से कम मेन्टीनेंस का खर्चा आता है। इस तरह की गाड़ियों के इंजन की लाइफ डीजल इंजन की तुलना में कम होती है।

Diesel Cars में क्या खास मिलता है

पेट्रोल कारों में इस्तेमाल होने वाले फ्यूल की अपेक्षा इनमें सस्ता फ्यूल यूज किया जाता है। कीमत में ये पेट्रोल कारों की तुलना में मंहगी होती हैं और ज्यादातर लोग इन्हें ही पंसद करते हैं। ये गाड़ियां धीरे-धीरे पिकअप पकड़ती हैं लेकिन परफॉरमेंस के मामले में बेहतर काम करती हैं। इनमें पेट्रोल चलने वाली कारों की तुलना में ज्यादा माइलेज मिलता है लेकिन ये सीएनजी कारों से कम माइलेज देती हैं। इनका मेन्टीनेंस काफी खर्चीला होता है। इनके इंजन की लाइफ पेट्रोल इंजन की तुलना में अधिक होती है।

CNG Cars माइलेज में हैं बेस्ट

अब बात करते हैं सीएनजी गाड़ियों की, इस तरह की गाड़ियां में इस्तेमाल की जाने वाली सीएनजी पेट्रोल और डीजल के मुकाबले कम कीमत में आती है। इस तरह की गाड़ियों की कीमत पेट्रोल कारों से मंहगी होती है लेकिन डीजल कारों से सस्ती होती है। पावर डिलीवरी के मामले में ये पेट्रोल-डीजल कारों की तुलना में स्लो काम करती हैं। इनमें बूट स्पेस को लेकर निराशा होती हैं क्योंकि इनमें न के बराबर बूट स्पेस दिया जाता है। अब बात आती है माइलेज की, तो ये गाड़ियां माइलेज के मामले में पेट्रोल और डीजल दोनों से ही काफी बेहतर होती हैं।

ध्यान दें, यहां सिर्फ जानकारी के मकसद से बताया गया है। खरीदने से पहले संबधित जगह से जानकारी ले लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories