Home ऑटो Creta, Vitara और Astor की छुट्टी करने आ रही Renault Duster Car!...

Creta, Vitara और Astor की छुट्टी करने आ रही Renault Duster Car! इंजन से लेकर लुक तक हर फीचर्स है धांसू

0

Third Generation Renault Duster: भारतीय ऑटो मार्केट में कई एसयूवी कार बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। वहीं कुछ कारों की बिक्री बंद हो चुकी है तो कई कारों को नए अपडेट, नए अवतार और नए वर्जन में लॉन्च किया जाएगा। इसमें मशहूर एसयूवी कार Renault Duster का नाम भी शामिल है। बता दें कि कंपनी ने इस कार के थर्ड जेनरेशन मॉडल की टेस्टिंग शुरू कर दी है जो कि आने वाले साल 2024 में ग्लोबल मार्केट में लॉन्च किया जा सकता है। अब तक Duster का सेकेंड जेन मॉडल ही कुछ देशों में अभी भी बिक रहा था और ज्यादातर देशों में इसे बंद किया जा चुका है। यह एसयूवी कार पहली बार 2009 में यूरोपीय बाजार में लॉन्च की गई थी। तो आइए इस बारे में पूरी जानकारी जानते हैं।

ये भी पढ़ें: Tata की छोटी सी Nano के आगे ढेर हुई Hyundai की i20 कार! एक ही टक्कर में किया चित

किस प्लेटफॉर्म होगी बेस्ड

फ्रेंच कार कंपनी Renault की एसयूवी Duster को 11 साल पहले 2012 में इंडियन मार्केट में इंट्रोड्यूस किया था। लेकिन मीडिया में अब खबरें सामने आई हैं कि कंपनी इस कार को 11 साल बाद अपडेट कर न्यू जेनरेशन में पेश करने वाली है। आने वाली थर्ड जेनरेशन Duster CMF-B मॉड्यूलर प्लैटफॉर्म पर तैयार की जाएगी जिसमें इसे हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ पेश किया जा सकता है। इसके अलावा कंपनी इस कार को इलेक्ट्रिक वेरिएंट में भी लॉन्च कर सकती है। वहीं कुछ देशों में बिक रही सेकेंड जेनरेशन डस्टर M0 प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है और इस प्लेटफॉर्म पर कंपनी अपनी Rapture और Kicks कार  का भी निर्माण करती है।

ये हो सकती हैं स्पेसिफिकेशन

मीडिया रिपोर्ट्स में जारी रिपोर्ट्स के मुताबिक आने वाली Third Gen Renault Duster को 1.0L TCe टर्बो पेट्रोल इंजन और एक 1.0L Eco-G ड्यूल फ्यूल इंजन के साथ लॉन्च किया जा सकता है। वहीं इसके हाइब्रिड पावरट्रेन में 1.3L टर्बो पेट्रोल इंजन और 1.2kWh का बैटरी पैक भी दिया जा सकता है।

कब होगी लॉन्च?

New Gen Renault Duster को रिपेर्ट्स के मुताबिक आने वाले साल 2024 या 2025 तक भारत में लॉन्च किया जा सकता है। लॉन्च होने के बाद इस कार का मुकाबला Hyundai Creta और MG Astor के साथ Maruti Suzuki Grand Viatara से हा सकता है।

ये भी पढ़ें: Tiger Reserve में PM मोदी ने जिस Mahindra Bolero Camper कार से की सैर, जानें कितनी है दमदार?

Exit mobile version