Home ऑटो Tata Motors: Harrier-Safari SUV में क्यों नहीं मिलता है AWD/4×4 ड्राइव सिस्टम,...

Tata Motors: Harrier-Safari SUV में क्यों नहीं मिलता है AWD/4×4 ड्राइव सिस्टम, जवाब जानकर रह जाएंगे दंग

Tata Motors: मशहूर कंपनी टाटा हैरियर और सफारी कारों में ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम क्यों नहीं देती है। इसकी क्या वजह है, अगर आपको नहीं पता तो आपको एक बार इसकी जानकारी लेनी चाहिए।

0

Tata Motors: टाटा मोटर्स (Tata Motors) ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री की बड़ी कार निर्माता कंपनियों में से एक है। टाटा मोटर्स की कारों में कई एडवांस फीचर्स के साथ ही सेफ्टी का भी ध्यान रखा जाता है। टाटा कंपनी इन दिनों अपनी अपकमिंग एसयूवी हैरियर फेसलिफ्ट और सफारी फेसलिफ्ट को लेकर चर्चा में बनी हुई है। मार्केट में इन दोनों कारों का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है। ये दोनों गाड़ियां फॉर व्हील ड्राइव (FWD) सिस्टम में आ रही हैं। मगर टाटा मोटर्स इन दोनों गाड़ियों को ऑल व्हील ड्राइव (AWD)  वेरिएंट में क्यों नहीं पेश कर रही है। जानें क्या है इसका कारण, मगर इसकी वजह समझने से पहले आपको FWD vs AWD के बीच अंतर को समझना होगा।

FWD vs AWD में अंतर

कार सेगमेंट में FWD vs AWD दो ड्राइव मोड हैं, जिन पर कारे चलती हैं। FWD ड्राइव मोड कार के फ्रंट व्हील पर पावर देता है, जबकि AWD ड्राइव मोड कार के चारों व्हील पर पावर देता है। FWD व्हीकल्स अधिक फ्यूल एफिशिएंट होते हैं और साथ ही ये कम खर्चीले भी होते हैं। वहीं, AWD सिस्टम कम फ्यूल एफिशिएंट के साथ ज्यादा खर्चीले भी होते हैं। FWD व्हीकल्स ऑफरोडिंग के दौरान स्लीपरी रोड्स पर अधिक फिसल सकते हैं। वहीं, AWD व्हीकल्स में ट्रैक्शन कंट्रोल काफी बेहतर होता है। ऐसे में AWD का ऑफरोड के दौरान अच्छी पकड़ होती है।

टाटा मोटर्स कुछ वजहों से हैरियर और सफारी को AWD ड्राइव सिस्टम में नहीं लाती है। नीचे जानें क्या है पूरी डिटेल।

AWD की मांग में कमी

टाटा मोटर्स का मानना है कि देश के कार बाजार में एसयूवी सेगमेंट में हैरियर और सफारी को टक्कर देने के लिए AWD और 4×4 क्षमता की मांग कम है। ऐसे में कंपनी का कहना है कि AWD व्हीकल की मार्केट इतनी बड़ी नहीं है कि इसका निर्माण बड़े स्तर पर किया जाए।

AWD में कॉस्ट ज्यादा

इसके साथ ही हैरियर और सफारी को AWD सिस्टम में न लाने की एक अन्य वजह इस सिस्टम का काफी अधिक खर्चीला होना भी है। इस ड्राइव के साथ कार का निर्माण करने पर कार की कॉस्ट काफी अधिक बढ़ जाती है। इसमें कई अलग और कुछ ज्यादा इंजीनियरिंग वर्क की जरूरत होती है।

तैयार करना होगा नया प्लेटफॉर्म

जानकारी के मुताबिक, हैरियर और सफारी दोनों ही एसयूवी ओमेगा आर्क प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई है। ऐसे में ये प्लेटफॉर्म AWD सिस्टम को सपोर्ट नहीं करता है। ऐसे में इस सिस्टम के लिए एक नया प्लेटफॉर्म तैयार करना होगा। टाटा मोटर्स इन सभी वजहों के चलते हैरियर और सफारी एसयूवी को AWD व्हील सिस्टम में नहीं लाती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version