Home ऑटो महंगी कार के सेफ्टी फीचर्स से भौकाल मचाने आ रही Honda की...

महंगी कार के सेफ्टी फीचर्स से भौकाल मचाने आ रही Honda की ये धाकड़ बाइक, ऐसे देगी मौत को चकमा

0

Airbags in Two Wheelers: जापानी दोपहिया निर्माता कंपनी Honda की कई बाइक्स नई टेक्नोलॉजी पर बेस्ड हैं लेकिन कंपनी अब एक ऐसे फीचर पर काम कर रही है जिसके बारे में आपने शायद ही सुना होगा। Honda ने हाल ही में अपनी एक बाइक को लेकर पेटेंट दर्ज कराया है। इस पेटेंट के मुताबिक कंपनी एक ऐसी मोटरसाइकिल पर तैयार करेगी जिसमें दुर्घटना के समय सुरक्षा देने के लिए बाइक में एक डिटैचेबल एयरबैग खुल जाएगा और ये एयरबैग खुलने के बाद बाइक चला रहे व्यक्ति को चारों तरफ सुरक्षा देने के लिए घेर लेगा।

ये भी पढ़ें: लॉन्च होते ही तबाही ला देंगी Tata की ये नई दो हैचबैक कारें, दमदार माइलेज के साथ मिलेंगे ये खास फीचर्स

कंपनी डिटैचेबल एयरबैग पर कर रही काम

हाल ही में Honda की तरफ से बाइक में एयरबैग को लेकर फाइल कराए गए पेटेंट के मुताबिक कंपनी आने वाले टू-व्हीलर में ज्यादा सुरक्षा देने के लिए काम कर रही है। इसको लेकर थोड़े समय पहले कंपनी ने अपने टू-व्हिलर्स के फ्रंट में एयरबैग देने के लिए एक पेटेंट दर्ज कराया था, लेकिन अब एक नए फाइल किये गए पेटेंट के अनुसार कंपनी अपने अपकमिंग टू-व्हीलर में डिटैचेबल एयरबैग पर काम कर रही है।

ऐसे करेगा काम नया एयरबैग

Honda की तरफ से पेश किया जाने वाला एयरबैग बाइक चला रहे राइडर को दुर्घटना के दौरान बाइक सवार को छाती और पीठ की तरफ से पूरी तरह सुरक्षा प्रदान करेगा। बाइक में फिट किया गया एयरबैग सही से काम करेगा या नहीं कंपनी इसके लिए एक चैक वाल्व का इस्तेमाल करेगी। कंपनी अपने एयरबैग को दो तरह से तैयार करेगी जिसमें पहला एयरबैग सिस्टम राइडर के ठीक पैरों के नीचे के नीचे होगा और दुर्घटना के समय राइडर को चारों तरफ से सुरक्षा देगा तो वहीं दूसरा एयरबैग राइडर के ठीक पीछे दोनों सीटों के बीच में लगाया जाएगा।

इस स्कूटर में दिया था पहला एयरबैग

ऐसा नहीं है कि कंपनी पहली बार एयरबैग को किसी टू-व्हीलर में लगाएगी, साल 2006 में Honda ने अपने पहले गोल्ड विंग टूरर स्कूटर में फ्रंट एयरबैग को पेश किया था। यह स्कूट एयरबैग के साथ आने वाला कंपनी का पहला स्कूटर था लेकिन अब तक किसी अन्य कंपनियों ने एयरबैग के मामले में एंट्री नहीं की है।

Exit mobile version