Home देश & राज्य उत्तर प्रदेश UP में ‘इलेक्ट्रिक व्हीकल’ रखने वालो की धूम, सरकार ने लांच किया...

UP में ‘इलेक्ट्रिक व्हीकल’ रखने वालो की धूम, सरकार ने लांच किया पोर्टल, 1 लाख लेने है तो जल्द करें यहां अप्लाई

0
UP EV Subsidy Portal
UP EV Subsidy Portal

UP EV Subsidy Portal: उत्तर प्रदेश से एक बहुत बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है। बताया जा रहा है प्रदेश सरकार ने इलेक्ट्रिक व्हीकल रखने वाले मालिकों के लिए एक पोर्टल लांच किया है। जिसके तहत अब उनको सब्सिडी मिलने वाली है। जानकारी के मुताबिक यह सब्सिडी कोई एक-दो हजार नहीं बल्कि 1 लाख तक मिलने वाली है। अब ऐसे में देखा जाए तो यह EV व्हीकल रखने वालों के लिए यह किसी गुड न्यूज़ से कम नहीं है। बताया जा रहा है सरकार ने यह फैसला इसलिए भी लिया है, क्योंकि वह प्रदेश में EV व्हीकल खरीदने वालों को बढ़ावा भी देना चाहती है, ताकि प्रदेश का एनवायरनमेंट भी बना रहा है। 

योगी सरकार ने लांच की पोर्टल

खबरों की मानें तो प्रदेश की योगी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए EV व्हीकल रखने वालों के लिए तोहफा दिया है। सरकार ने इस संबंध में एक पोर्टल भी लॉन्च किया है। ऐसे में सभी  EV व्हीकल रखने वाले मालिकों को चाहिए की वह upevsubsidy.in जाकर ऑनलाइन आवेदन करें। अब इससे होगा ये की आपको सरकार द्वारा अलग-अलग EV व्हीकल के हिसाब से मिलने वाली सब्सिडी की राशि आपके खाते में सीधा ट्रांसफर कर दिया जाएगा। ऐसे में आपको चाहिए कि आप सभी अपना आवेदन सब्सिडी के लिए सावधानीपूर्वक करें। 

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन      

जानकारी के मुताबिक सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी के लिए जो ऑनलाइन पोर्टल लांच किए गए हैं। उसमे सभी EV ग्राहकों को सब्सिडी पाने के लिए 4 लेवल के वेरिफिकेशन से होकर गुजरना पड़ेगा। जिसमे सबसे पहला लेवल है डीलर वेरिफिकेशन और रजिस्ट्रेशन का इसके बाद है, कार्यालय में कागजी जांच का और सबसे आखिर में है, TI द्वारा की जाने वाली वेरिफिकेशन का। 

ऐसे में इन सभी प्रक्रियाओं से गुजरने के बाद आपको सभी प्रकार से सही पाया गया तो UP सरकार आपके बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर कर देगी। अब बड़ा सवाल यह है, कि आखिर कितना? तो बता दें जिसने भी 14 अक्टूबर 2022 के बाद EV खरीदा है, वह अगर आवेदन करते है तो उन्हें निश्चित रूप से सब्सिडी दी जाएगी। वहीं पैसों की बात करें तो इनमे 2 लाख- 2 व्हिलर पर सरकार 5 हजार की सब्सिडी देगी। इसके अलावा 25 हजार इलेक्ट्रिक फोर व्हीलर पर सरकार 1 लाख रुपये तक सब्सिडी देगी।  

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version