Wednesday, October 23, 2024
Homeऑटोफोन में कम बैटरी वाले यूजर्स से मोटी वसूली क्यों करता है...

फोन में कम बैटरी वाले यूजर्स से मोटी वसूली क्यों करता है Uber App? वजह जानकर सिर पकड़ लेंगे

Date:

Related stories

ऑटो बाजार में दस्तक देने आ रही Nissan की Kicks कार, इन सेफ्टी फीचर से सबको करेगी फेल

New Nissan Kicks: जापानी वाहन निर्माता कंपनी Nissan इन दिनों एक बार फिर चर्चाओं में है। वजह है उसके नए मॉडल Nissan Kicks को लेकर की जाने वाली तैयारी। कंपनी के इस मॉडल को लेकर कुछ क्लिप्स वायरल हुए हैं।

Uber Cab Fare: ऑनलाइन Cab और Taxi प्रोवाइडर कंपनी Uber को लेकर एक नई रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें Uber पर आपदा में अवसर तलाशने के आरोप लगे हैं। ऐसे में अगर आप जल्दी में हैं और आपको कैब बुक करनी हो तो आप बिना किसी चिंता किए फटाफट बुक कर लेते हैं। लेकिन यह कहा जाए कि आपके स्मार्टफोन में बैटरी कम हो और इसके लिए ये कंपनी आपसे ज्यादा चार्ज वसूल करती है तो शायद आप इस बात पर यकीन नहीं करेंगे। तो आइए जानते हैं कि पूरा मामला क्या है?

ये भी पढ़ें: कार में बैठते ही फोन पर बजेगा ‘Audio Seat Belt Reminder’, अब मौत भी कांपेगी थर-थर!

बेल्जियम के अखबार Dernière Heure ने की स्टडी

मीडिया रिपोर्ट्स में छपी खबर के मुताबिक बेल्जियम के एक अखबार Dernière Heure ने एक छोटा सा अध्ययन कराया। जिसमें एक फोन से एक ही जगह के लिए राइड बुक कराई गई जिसमें बैटरी लेवल 12 प्रतिशत था और एक ऐसे फोन से कैब बुक की गई जिसमें 84 प्रतिशत बैटरी चार्जिंग थी। इन दोनों में 84 प्रतिशत बैटरी लेवल वाले स्मार्टफोन की तुलना में 12 फीसदी चार्जिंग वाले फोन से कैब बुकिंग करने पर किराया काफी चौंकाने वाला दिखाई दे रहा था।

इतना आया किराए में अंतर

रिपोर्ट के मुताबिक यह अध्ययन Derniere Heure अखबार ने Brussels शहर में किया और इस अध्ययन में दो ही फोन से एक ही लोकेशन के लिए उसी समय समय पर राइड बुकी की गई। जिसमें 84 फीसदी चार्जिंग वाले फोन से बुकिंग अमाउंट 16.60 यूरो लगभग 1497 रुपये दिखाया गया। तो वहीं 12 फीसदी चार्जिंग वाले फोन से राइड बुकिंग का 17.56 लगभग 1583 रुपये का चार्ज बुक किया जा रहा था। इन दोनों बुकिंग में 86 रुपये का अंतर है।

Uber ने दिया ये जवाब

Uber ने इस स्टडी को लेकर उस पर लगे इस आरोप का खंडन करते हुए कहा है कि “कंपनी फोन के बैटरी लेवल पर किराया तय नहीं करती है बल्कि राइड बुकिंग की डिमांड के हिसाब से कीमत को तय किया जाता है।”

ये भी पढ़ें: नए दमदार इंजन के साथ दूसरी कारों को पछाड़ने आ रही Maruti Suzuki Swift, टेस्टिंग शुरू

Shoyeb Ahmed
Shoyeb Ahmedhttp://www.dnpindiahindi.in
शोएब अहमद एक अच्छे पत्रकार हैं और इन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन तक पढ़ाई पूरी की है। शोएब को मीडिया इंडस्ट्री में 1 साल से ज्यादा का अनुभव है। फिलहाल शोएब डीएनपी मीडिया नेटवर्क में बतौर हिन्दी कॉन्टेंट राईटर कार्यरत हैं। इनकी रूची एक्सप्लोर करना, तकनीकी ज्ञान और सामान्य ज्ञान के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के साथ ही विश्लेषण और मूल्यांकन करना भी है।

Latest stories