Home देश & राज्य 7th Pay Commission: खुशखबरी! केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इतने प्रतिशत...

7th Pay Commission: खुशखबरी! केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इतने प्रतिशत का होगा इजाफा; जानें पूरी खबर

7th Pay Commission: समय- समय पर केंद्र सरकार की तरफ से महंगाई भत्तों में बढ़ोतरी की जाती है। जानकारी के मुताबिक इस बार डीए में 4 से 5 फिसदी की बढ़ोतरी की जा सकती है।

0
7th Pay Commission
7th Pay Commission

7th Pay Commission: केंद्र सरकार की तरफ से केंद्रीय कर्मचारियों को खुशखबरी मिल सकती है। समय- समय पर केंद्र सरकार की तरफ से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाती है। इसी बीच इसे लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। केंद्र सरकार की तरफ से साल में दो बार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाती है। गौरतलब है कि सरकार ने जनवरी में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी। जिसके बाद डीए बढ़कर 50 फीसदी हो गया था। हालांकि डीए में बढ़ोतरी को लेकर भी केंद्र सरकार की तरफ से कोई जानकारी नहीं दी गई है। अब देखना होगा की इस बार सरकार की तरफ से महंगाई भत्ते में कितने प्रतिशत की बढ़ोतरी की जाती है।

इतने प्रतिशत डीए बढ़ने की उम्मीद

बढ़ती महंगाई को देखते हुए उम्मीद की जा रही है कि सरकार महंगाई भत्ते में 4 से 5 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है। हालांकि सरकार की तरफ से ऐसी कोई भी जानकारी नहीं दी गई है। अभी केंद्रीय कर्मचारियों को 50 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है। खबरों के मुताबिक जुलाई से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है हालांकि इसकी मंजूरी मिलने तक सितंबर तक का वक्त लग सकता है। लेकिन पिछले साल के रिकॉर्ड की बात करें तो सरकार की तरफ से सितंबर तक डीए में बढ़ोतरी का ऐलान किया जा सकता है। लेकिन इसे जुलाई से ही लागू किया जाएगा।

केंद्रीय कर्मचारियों को इन भत्तों का मिलता है लाभ

केंद्रीय कर्मचारियों को केंद्र सरकार की तरफ से काफी सुविधा प्रदान की जाती है। जिसमे महंगाई भत्ता, मकान किराया भत्ता, परिवहन भत्ता, बाल शिक्षा भत्ता, दौरे के दौरान यात्रा भत्ता, प्रतिनियुक्ति भत्ता, पेंशनभोगियों के लिए निश्चित चिकित्सा भत्ता, उच्च योग्यता भत्ता, नॉन प्रैक्टिस भत्ता जैसे भत्ते शामिल है। मालूम हो कि 7वें वेतन आयोग ने रेलवे कर्मचारियों, नागरिक रक्षा कर्मचारियों और रक्षा कर्मियों सहित केंद्र सरकार के कर्मचारियों को दिए जाने वाले लाभों की जानकारी दी गई है। ये केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए लागू भत्ते हैं।

Exit mobile version