Saturday, October 19, 2024
Homeख़ास खबरेंAadhaar Card Update: खुशखबरी! अब इस तारीख तक मुफ्त में कर सकेंगे...

Aadhaar Card Update: खुशखबरी! अब इस तारीख तक मुफ्त में कर सकेंगे अपना पुराना आधार कार्ड अपडेट, UIDAI ने बढ़ाई डेडलाइन

Date:

Related stories

UIDAI के इस कदम से अब Aadhaar Card होगा ज्यादा सिक्योर, धोखाधड़ी और गलत इस्तेमाल पर लगेगी लगाम

Aadhaar Card: देश में करोड़ों लोग आधार कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में अब उनका आधार कार्ड पहले से अधिक सुरक्षित हो गया है। UIDAI ने इसमें एक नया सेफ्टी फीचर एड किया है।

Aadhaar Card Update: आधार कार्ड आज के समय में एक महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। गौरतलब है कि आधार कार्ड का उपयोग लगभग सभी जगहों पर किया जाता है। इसका सबसे ज्यादा उपयोग सरकारी कामों के लिए किया जाता है। जैसे पासपोर्ट बनवाना इत्यादि। वहीं अब यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानि यूआईडीएआई ने आधार ग्राहकों को एक राहत भरी खबर दी है। बता दें यूआईडीएआई ने 10 साल से ज्यादा समय से पहले बनाएं गए Aadhaar Card Update करने की तिथि बढ़ा दी है। गौरतलब है कि पुराने आधार कार्ड को अपडेट करने की अंतिम तारीख 14 जून यानि आज ही थी जिसे बढ़ा दी गई है।

UIDAI ने दी जानकारी

अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर जानकारी देते हुए लिखा कि “UIDAI ने मुफ़्त ऑनलाइन दस्तावेज़ अपलोड सुविधा 14 सितंबर 2024 तक बढ़ा दी है लाखों आधार संख्या धारकों को लाभ पहुंचाने के लिए। यह निःशुल्क सेवा केवल myAadhaar पोर्टल पर उपलब्ध है।

यूआईडीएआई लोगों को अपने आधार में दस्तावेजों को अपडेट रखने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है”। हालांकि यह पहली बार नहीं है जब आधार कार्ड अपडेट की तारीख को बढ़ाया गया है। बता दें कि इससे पहले भी UIDAI कई बार आधार कार्ड अपडेट की डेडलाइन को बढ़ा चुकी है।

पुराने आधार कार्ड को कैसे करें अपडेट

●सबसे पहले आधार कार्ड यूजर को UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर लॉग इन करना होगा।

●उसके बाद होमपेज पर माई आधार पोर्टल पर जाएं।

●आधार कार्ड नंबर और रजिस्टर मोबाइल नंबर दर्ज करें, आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा उसे दर्ज कर लॉग इन करें।

●पोर्टल पर दी गई जानकारी को चेक करें अगर जानकारी सही है तो सही वाले बॉक्स पर टिक करें

●ड्रॉप-डाउन मेनू से वह पहचान दस्तावेज़ चुनें, जिसे आप सबमिट करना चाहते हैं।

●एड्रेस प्रूफ की स्कैन की हुई कॉपी को अपलोड करें।

●अब सबमिट पर क्लिक करें।

आपको तुरंत आपको एक रिक्वेस्ट नंबर मिलेगा और फॉर्म जमा हो जाएगा। इस रिक्वेस्ट नंबर की मदद से आप आधार कार्ड अपडेट की स्थिति को चेक कर सकते है। कुछ दिन बाद आपको खुद रजिस्टर मोबाइल नंबर पर मैसेज आ जाएगा की आपका आधार कार्ड अपडेट हो गया है।

Latest stories