Saturday, October 19, 2024
Homeख़ास खबरेंबेहद नजदीक आ गई फ्री में Aadhaar Card Update की अंतिम तारीख,...

बेहद नजदीक आ गई फ्री में Aadhaar Card Update की अंतिम तारीख, यहां जानें तारीख समेत अन्य महत्वपूर्ण डिटेल

Date:

Related stories

UIDAI के इस कदम से अब Aadhaar Card होगा ज्यादा सिक्योर, धोखाधड़ी और गलत इस्तेमाल पर लगेगी लगाम

Aadhaar Card: देश में करोड़ों लोग आधार कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में अब उनका आधार कार्ड पहले से अधिक सुरक्षित हो गया है। UIDAI ने इसमें एक नया सेफ्टी फीचर एड किया है।

Aadhaar Card Update: अगला आपका भी आधार कार्ड 10 साल पुराना हो गया है अभी तक आपने अपडेट नहीं कराया है तो यह खबर आपके काम कि हो सकती है। गौरतलब है कि अगर वह Aadhaar Card Update नहीं करवाते है तो उनका आधार कार्ड अवैध माना जाएगा। इसी बीच यूआईडीएआई ने 10 साल पुराने आधार कार्ड धारकों से अपील की है कि वह पहचान प्रमाण और पते के प्रमाण दस्तावेज़ जमा करें। वहीं सबसे अहम बात यह है कि मुफ्त में आधार कार्ड अपडेट करने कि अंतिम तारीख जल्द ही खत्म होने वाली है।

यह है मुफ्त में Aadhaar Card Update करने की अंतिम तारीख

UIDAI ने मुफ्त आधार विवरण अपडेट के लिए अंतिम तिथि 14 सितंबर निर्धारित की है। मालूम हो कि इससे पहले भी समय सीमा को बढ़ाया गया है। बता दें कि इसकी अंतिम तारीख 14 जून की थी लेकिन इसे 3 महीने बढ़ाकर 14 सितंबर कर दी गई है। एक बार मुफ्त आधार अपडेट की समय सीमा समाप्त होने के बाद, यूआईडीएआई किसी भी अपडेट के लिए 50 रुपये का शुल्क लेगा। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह मुफ्त सेवा विशेष रूप से myAadhaar पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध है।

कैसे करें आधार कार्ड अपडेट

  • सबसे पहले Myaadhaar.uidai.gov.in पर जाएं और अपने आधार नंबर और अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी का उपयोग करके लॉग इन करें।
  • अपनी प्रोफ़ाइल में प्रदर्शित पहचान और पते के विवरण की जाँच करें।
  • यदि विवरण सही हैं, तो ‘मैं सत्यापित करता हूं कि उपरोक्त विवरण सही हैं’ टैब पर क्लिक करें।
  • यदि विवरण गलत हैं, तो अगले चरण पर आगे बढ़ें।
  • संबंधित ड्रॉप-डाउन मेनू से वह पहचान और पता दस्तावेज़ चुनें जिसे आप सबमिट करना चाहते हैं।
  • यनित दस्तावेज़ अपलोड करें. सुनिश्चित करें कि प्रत्येक फ़ाइल का आकार 2 एमबी से कम और जेपीईजी, पीएनजी या पीडीएफ प्रारूप में हो।
  • अपने आधार विवरण को अपडेट करने के लिए अपनी सहमति की समीक्षा करें और सबमिट करें।

मालूम हो कि आधार कार्ड अपडेट की अंतिम तारीख 14 सितंबर है। अगर किसी व्यक्ति का आधार कार्ड 10 साल पुराना है और किसी ने अपडेट नहीं किया तो वह 14 सितंबर या उससे पहले मुफ्त में आधार कार्ड अपडेट कर सकते है। वहीं इसके बाद आधार कार्ड अपडेट करने पर शुल्क देना होगा।

Latest stories