Thursday, October 24, 2024
Homeबिज़नेसअरबपति निवेशक Vinod Khosla ने की बड़ी टिप्पणी, कहा-AI की वजह से...

अरबपति निवेशक Vinod Khosla ने की बड़ी टिप्पणी, कहा-AI की वजह से अगले 25 सालों में बड़े लेवल पर होगी इकॉनोमिक सिकुड़न

Date:

Related stories

Uttarakhand News: AI टेक्नोलॉजी को विकसित करने का रोड मैप तैयार, जानें मिशन को लेकर धामी सरकार की खास प्लानिंग

Uttarakhand News: उत्तराखंड में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में चल रही बीजेपी सरकार ने राज्य में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) को बढ़ावा देने का निर्णय लिया है। इसी क्रम में आज सीएम कैंप कार्यालय स्थित मुख्य सेवक सदन में AI पर आधारित एक सेमिनार का आयोजन किया गया है।

आश्चर्यजनक! इस खास AI App ने चंद मिनटों में ही हल कर दिया UPSC Prelims का पेपर, जानें डिटेल

UPSC Prelims 2024 padhAI App: तकनीक के इस बढ़ते दौर ने मानव जीवन को बेहद सरल बना दिया है। इसी क्रम में अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद से इंसान घंटे भर समय लगने वाले काम को मिनटों में ही निपटा ले रहा है।

AI: एआई (AI) यानी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का दायरा जैसे-जैसे बढ़ रहा है। वैसे-वैसे इसका प्रभाव भी दुनियाभर में फैल रहा है। इसी बीच भारतीय-अमेरिकी अरबपति बिजनेसमैन विनोद खोसला ने दुनिया की अर्थव्यवस्था को लेकर एक बड़ी टिप्पणी की है। फेमस निवेशक और ओपनएआई के समर्थक ने अपनी बात से दुनिया को हिलाकर रख दिया है। विनोद खोसला ने कहा कि एआई न केवल उद्योगों को नया आकार देंगे, बल्कि आने वाले 25 सालों में आर्थिक विकास को मापने और समझने के तरीके में भी बड़ा बदलाव करेगी।

Vinod Khosla ने अपनी पोस्ट में कही ये बात

मशहूर निवेशक विनोद खोसला ने एआई के आर्थिक प्रभाव पर अपना दृष्टिकोण साझा किया। विनोद खोसला ने अपनी एक्स (ट्विटर) पोस्ट में लिखा, ‘एआई को पच्चीस वर्षों में अत्यधिक अपस्फीतिकारी होना चाहिए। पूंजी कुछ समय के लिए दुर्लभ होनी चाहिए, जीडीपी और अर्थव्यवस्था के मौजूदा उपाय कम प्रासंगिक होंगे, लेकिन सामान और सेवाएं अच्छी मात्रा में होनी चाहिए। मुख्य प्रश्न यह है कि सही उपाय और सही प्रश्न क्या हैं।‘

जीडीपी की कम होती जाएगी प्रासंगिकता- विनोद खोसला

विनोद खोसला ने कहा कि एआई-संचालित लैंडस्केप में पूंजी की कमी का संकेत देता है। जैसे-जैसे एआई केंद्र में आ रहा है, जीडीपी जैसे आर्थिक स्वास्थ्य के पारंपरिक उपाय अपनी प्रासंगिकता खो सकते हैं।

आपको बता दें कि विनोद खोसला ने साल 2019 में ओपनएआई कंपनी में 50 मिलियन का निवेश किया था। खोसला के इस निवेश से उनकी एआई के प्रति प्रतिबद्धता को दिखाती है, जहां पर एआई गतिशीलता में अहम भूमिका निभाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories