Saturday, October 19, 2024
Homeबिज़नेसAir India के नए फरमान से मचा बवाल! रूम शेयरिंग पॉलिसी पर...

Air India के नए फरमान से मचा बवाल! रूम शेयरिंग पॉलिसी पर कर्मचारियों ने दी प्रतिक्रिया; जानें क्या है पूरा विवाद

Date:

Related stories

Air India Express: क्रू मेंबर्स की बर्खास्तगी के बाद यात्रियों के लिए जारी हुई अहम एडवाइजरी, जानें क्या है पूरी खबर

Air India Express: भारत के विभिन्न हिस्सों में फ्लाइट संचालन करने वाली एयर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं।

Air India: भारतीय एयरलाइंस कंपनी Air India ने अपने कर्मचारियों के लिए नियमों में संशोधन कर नया नियम लागू करने जा रही है। हालांकि कई कर्मियों ने इस नए नियम को लेकर अपनी चिंता जाहिर की है और अपने हित में नहीं बताया है। सूत्रों के मुताबिक एयर इंडिया घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के तहत केबिन क्रू सदस्यों के लिए एक संशोधित नीति लागू करने जा रही है जिसके तहत लेओवर के दौरान केबिन क्रू को अन्य साथी के साथ अपना रूम शेयर करना होगा। बता दें कि लेओवर के दौरान केबिन क्रू सदस्यों को कुछ घंटों के लिए होटल में एक कमरा प्रदान किया जाता है ताकि वह आराम कर सके।

क्या है नई रूम शेयरिंग पॉलिसी

Air India की New Room Policy के अनुसार केबिन क्रू और केबिन सीनियर्स को ट्विन शेयरिंग के आधार पर कमरे आवंटित किए जाएंगे। आसान भाषा में कहे तो 1 कमरे में 2 कर्मचारी मौजूद रहेंगे। हालांकि 8-9 साल पुराने कर्मचारियों को पहले की ही तरह सिंगल रूम प्रदान किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक इंटरनेशल फ्लाइट के केबिन क्रू कर्मचारियों के लिए 75-125 अमेरिकी डॉलर से बढ़ाकर 85-135 अमेरिकी डॉलर किया जाएगा। वहीं घरेलू उड़ानों के केबिन क्रू के लिए किसी भी प्रकार की बढ़ोतरी नहीं की गई है।

केबिन क्रू कर्मचारियों ने जताई चिंता

द हिंदू की एक रिपोर्ट के मुताबिक कर्मचारियों ने New Room Policy पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। एक क्रू मेंबर ने बताया कि “लोगों की उड़ान का शेड्यूल, सोने का तरीका अलग-अलग होता है। इससे हमारे प्रदर्शन में बाधा आ सकती है”। वहीं एक दूसरे ने क्रू मेंबर ने संभावित स्वास्थ्य जोखिमों और बीच में कम आराम के समय का जिक्र करते हुए कहा कि “यह निर्णय ठीक नही है”।

कंपनी ने इस मुद्दें पर दी सफाई

द हिंदू से बात करते हुए, Air India के एक प्रवक्ता ने बताया कि विस्तारा और विस्तारा के बीच संचालन में सामंजस्य स्थापित करना समय की मांग है। इंडिया और विस्तारा के बीच समानता लाने में यह निर्णय आवश्यक था।

Latest stories