Thursday, October 24, 2024
Homeबिज़नेसक्या बैंक ग्राहकों को बेवकूफ बना रहे हैं? Auto Sweep Facility से...

क्या बैंक ग्राहकों को बेवकूफ बना रहे हैं? Auto Sweep Facility से ऐसे बढ़ सकता है आपके पैसों पर उच्च ब्याज दर, जानें पूरी डिटेल

Date:

Related stories

31 मार्च से पहले इन Special FD में करें निवेश, मिलेगा आकर्षक ब्याज दर

स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम के जरिए सीनियर सिटीजन और आम नागरिकों को ज्यादा ब्याज दिया जा रहा था। ऐसे में अगर आप इन स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में निवेश करके ज्यादा ब्याज दर पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास 31 मार्च तक का ही मौका है।

Auto Sweep Facility: बैंक सेविंग अकाउंट में जमा राशि पर ग्राहकों को ब्याज प्रदान करता है। हालांकि इसपर सालाना ब्याज काफी कम मिलता है। वहीं करंट अकाउंट पर बैंक की तरफ से कोई ब्याज नहीं दिया जाता है। लेकिन अगर हम आपसे कहे कि आप सेविंग अकाउंट में जमा पैसों को ऑटो स्वीप फैसिलिटी की मदद से अच्छा रिटर्न पा सकते है। चलिए आपको बताते है कि आप कैसे ऑटो स्वीप फैसिलिटी की मदद से आपके सेविंग अकाउंट पर एक अच्छा ब्याज दर मिल सकता है।

ऑटो स्वीप फैसिलिटी कैसे काम करता है।

यदि कोई उपभोक्ता ऑटो स्वीप विकल्प चुनता है तो इसमे आपका पैसा सेविंग अकाउंट में ही जाता है लेकिन एक सीमित मात्रा तक। जैसे ही रकम उस सीमा से पार होती है तो अतिरिक्त राशि को एफडी में बदल दिया जाता है, जिसकी वजह से खाताधारकों को अच्छा रिटर्न हासिल करने में मदद मिलती है। चूंकि ये जमा आम तौर पर थोड़े समय के लिए किए जाते हैं, ग्राहक जरूरत पड़ने पर कभी भी अपना पैसा निकाल सकते हैं। जब निकासी या अन्य डेबिट को कवर करने के लिए पर्याप्त धनराशि नहीं होती है तो आवश्यक शेष बनाए रखने के लिए यह विधि स्वचालित रूप से बचत खाते में पैसा वापस भेज देती है।

ऑटो स्वीप फैसिलिटी के फायदे

हाई रिटर्न- खाताधारक स्वाचालित रूप से तरल म्यूचुअल फंड या एफडी में निष्क्रिय धन का निवेश करके मानक बचत खातों की तुलना में बेहतर ब्याज दरें अर्जित कर सकते हैं।

लिक्विडिटी- ऑटो स्वीप सेवा उपभोक्ताओं को अधिक रिटर्न के साथ भी जरूरत पड़ने पर तुरंत अपनी संपत्ति तक पहुंचने में सक्षम बनाकर तरलता बरकरार रखती है।

एक्टिवेट और उपयोग कैसे करें?

ऑटो स्वीप सुविधा का उपयोग करने के लिए ग्राहकों को स्वीप-इन और स्वीप-आउट लेनदेन के लिए सीमा निर्दिष्ट करनी होगी और अपने बचत खाते को एफडी या तरल म्यूचुअल फंड से जोड़ना होगा। बता दें कि अधिकांश बैंक कॉर्पोरेट और व्यक्तिगत खाताधारकों दोनों को प्रदान करते हैं।

ऑटो स्वीप फैसिलिटी उन लोगों और कंपनियों के लिए एक उपयोगी संसाधन है जो तरलता को संरक्षित करते हुए अपनी बचत को अधिकतम करने की कोशिश करते है। बता दें कि खाताधारक इस विकल्प का उपयोग करके अपनी अप्रयुक्त संपत्तियों को अधिकतम कर सकते है। साथ ही अपने जमा पैसों पर उच्च रिटर्न प्राप्त कर सकते है।

Latest stories