Home बिज़नेस Bharat Electronics Limited: अद्भुत! 3 सालों में 600 फीसदी से अधिक का...

Bharat Electronics Limited: अद्भुत! 3 सालों में 600 फीसदी से अधिक का मुनाफा, क्या इस डिफेंस स्टॉक में करना चाहिए इन्वेस्ट?

Bharat Electronics Limited: अगर आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो आपके लिए ये शेयर काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इस शेयर ने बीते 3 सालों में धांसू मुनाफा दिया है। जानें डिटेल

0
Bharat Electronics Limited

Bharat Electronics Limited: भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) भारत में एक सरकारी स्वामित्व वाली एयरोस्पेस और रक्षा इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी है। यह मुख्य रूप से जमीनी और एयरोस्पेस अनुप्रयोगों के लिए एडवांस इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट बनाती है। बीईएल भारत के रक्षा मंत्रालय के तहत सोलह सार्वजनिक उपक्रमों में से एक है। भारत सरकार द्वारा इसे नवरत्न का दर्जा दिया गया है। अच्छे वित्तीय मापदंडों के साथ, क्या आपको इस स्टॉक में निवेश करने पर विचार करना चाहिए या नहीं? पढ़ें आर्टिकल।

2020 से ऊपर की ओर जाता रुझान

महीने की समय सीमा पर भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) के स्टॉक मूल्य में 2020 से वृद्धि का रुझान दिख रहा है

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) एक रक्षा और एयरोस्पेस कंपनी है, जिसने पिछले तीन वर्षों में अपने निवेशकों को 600% से अधिक का रिटर्न दिया है। 2020 में स्टॉक की कीमत में थोड़ी गिरावट आई, लेकिन तब से यह ऊपर की ओर बढ़ रहा है। सितंबर 2023 में शेयर की कीमत 140 रुपये पर पहुंच गई। ये शेयर अपने निवेशकों को भारी रिटर्न दे रहा है।

ताकत बुनियादी खूबियां

बीईएल 45.4% के स्वस्थ लाभांश भुगतान अनुपात के साथ एक ऋण-मुक्त कंपनी है। कंपनी ORA हथियार प्रणाली, अंतरिक्ष इलेक्ट्रॉनिक्स, लिथियम-आयन बैटरी, नवीकरणीय ऊर्जा, नेटवर्क और साइबर सुरक्षा, और रेलवे और मेट्रो जैसे नए क्षेत्रों को शामिल करने के लिए अपने उत्पाद और सेवा की पेशकश का विस्तार कर रही है।

रक्षा खर्च में वृद्धि

आपको बता दें कि भारत सरकार ने साल 2027 तक 70 फीसदी स्वदेशी रक्षा खरीद हासिल करने का लक्ष्य रखा है। यह पहल भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) पर महत्वपूर्ण पॉजिटिव प्रभाव डालने के लिए तैयार है, क्योंकि यह देश की रक्षा क्षमताओं को मजबूत करने के लिए सरकार की अटूट प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

भारत सरकार बीईएल को नवरत्न का दर्जा देकर इसके महत्व को स्वीकार करती है, जो कंपनी को अधिक स्वतंत्रता और बाजार से धन जुटाने की क्षमता प्रदान करता है। यह स्थिति बीईएल की क्षमताओं में सरकार के भरोसे और भारत के रक्षा और तकनीकी क्षेत्रों में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर करती है।

Bharat Electronics Limited का राष्ट्रीय सुरक्षा में योगदान

याद रहे कि बीईएल का काम सिर्फ कमर्शियल रूप से महत्वपूर्ण नहीं है, यह भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए भी महत्वपूर्ण है। इसकी तकनीकी प्रगति और उत्पाद देश की रक्षा प्रणालियों को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह दोहरे उद्देश्य वाला मिशन-व्यावसायिक सफलता और राष्ट्रीय सुरक्षा-सरकार के एजेंडे में बीईएल की स्थिति को और मजबूत करता है।

बीईएल की फाइनेंशियल मजबूती

बीईएल के पास लाभप्रदता और लाभांश भुगतान का एक मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड है, जो इसे उन निवेशकों के लिए एक आकर्षक निवेश बनाता है, जो विकास और आय के संयोजन की तलाश में हैं। कंपनी लगभग ऋण-मुक्त है और इसका लाभांश भुगतान अनुपात 45.4 फीसदी है।

बीईएल के वित्तीय प्रदर्शन के बारे में कुछ अतिरिक्त जानकारी यहां दी गई है:

  • वित्तीय वर्ष 2022-23 में BEL ने रुपये का राजस्व दर्ज किया। 8825 करोड़ रुपये और 2986 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ।
  • हाल के वर्षों में कंपनी का ऑपरेटिंग मार्जिन लगातार 20% से ऊपर रहा है।
  • बीईएल के पास 0.1 के ऋण-से-इक्विटी अनुपात के साथ एक मजबूत बैलेंस शीट है।
  • कंपनी का अपने शेयरधारकों को लाभांश देने का एक लंबा इतिहास है। फाइनेंशियल ईयर 2022-23 में BEL ने 2.70 प्रति शेयर रुपये का लाभांश दिया।

वहीं, बीईएल का वित्तीय प्रदर्शन उसके बिजनेस मॉडल की ताकत और उसके कंपीटिटर फायदे का प्रमाण है। कंपनी आने वाले वर्षों में अपने विकास पथ को जारी रखने के लिए अच्छी स्थिति में है, जो भारत सरकार के स्वदेशी रक्षा खरीद पर ध्यान केंद्रित करने और अनुसंधान और विकास में बीईएल के स्वयं के निवेश से प्रेरित है।

इसके अलावा भारतीय अर्थव्यवस्था, रक्षा क्षेत्र और सरकारी समर्थन में अवसर तलाशने वाले निवेशकों के लिए बीईएल की प्रभावशाली वृद्धि और ये अंतर्निहित कारक इसे एक शानदार ऑप्शन बनाते हैं। हालांकि, उचित परिश्रम और व्यक्तिगत वित्तीय लक्ष्यों को निवेश निर्णयों का मार्गदर्शन करना चाहिए।

डिस्क्लेमर: यह जानकारी केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रदान की गई है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बाजार या किसी व्यावसायिक विचार में निवेश करने में बाजार जोखिम शामिल हैं। एक निवेशक/मालिक/साझेदार के रूप में पैसा निवेश करने से पहले, हमेशा एक विशेषज्ञ से परामर्श लें। डीएनपी न्यूज नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड कभी भी स्टॉक या किसी विशिष्ट व्यावसायिक विचार पर पैसा निवेश करने की सलाह नहीं देता है। हम किसी भी वित्तीय नुकसान के लिए उत्तरदायी नहीं होंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version