Saturday, October 19, 2024
Homeख़ास खबरेंBharti Airtel की मदद से Indian Army ने हासिल किया नया कीर्तिमान,...

Bharti Airtel की मदद से Indian Army ने हासिल किया नया कीर्तिमान, सियाचिन में स्थापित किया 4G टावर, जानें पूरी डिटेल

Date:

Related stories

Indian Air Force Day 2024 पर सामने आई CM Bhagwant Mann की प्रतिक्रिया, बोले ‘वायुसेना के वीर योद्धा..’

Indian Air Force Day 2024: देश के अलग-अलग हिस्सों में आज भारतीय वायुसेना दिवस मनाया जा रहा है। बात दें कि 8 अक्टूबर 1932 को ब्रिटिश शासन के अधीन ही भारतीय वायुसेना की स्थापना (Indian Air Force Establishment Date) की गई थी।

Kargil Vijay Diwas 2024 पर CM Bhagwant Mann का खास संदेश, बोले- ‘देश वीर सैनिकों की वीरता का सदैव ऋणी रहेगा’

Kargil Vijay Diwas 2024: भारत में आज कारगिल विजय दिवस 2024 मनाया जा रहा है। इस दौरान लोग, 1999 के कारगिल युद्ध में अपने प्राणों की आहुति देने वाले भारतीय सेना के जवानों की शहादत को याद करते हुए उन्हें श्रद्धा-सुमन अर्पित कर रहे हैं।

Kargil Vijay Diwas 2024 पर पाकिस्तान को PM Modi की दो टूक, बोले- ‘अपने सभी नापाक कोशिशों में नाकाम रहा Pak’

Kargil Vijay Diwas 2024: भारत में आज कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ मनाई जा रही है। इस गर्व के क्षण को और खास बनाने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लद्दाख के कारगिल पहुंचे हैं।

Bharti Airtel: भारतीय सेना हमेशा देश की रक्षा के लिए तत्पर रहती है। चाहे वह पहाड़ों पर हो, मैदानी इलाकों में हो या फिर बॉर्डर पर, भारतीय सेना हमेशा देश की रक्षा के लिए आगे रहती है। इसी बीच एक बार फिर भारतीय सेना ने भारती एयरटेल के साथ मिलकर सियाचिन के एक गांव में 4 जी टावर स्थापित किया है। जानकारी के मुताबिक इस टावर को 14000 फीट से अधिक की ऊचांई पर लगाया गया है। माना जा रहा है कि 4जी टावर लगने के बाद भारतीय सेना समेत आस-पास के कई गांवों को इसका फायदा मिलेगा।

भारतीय सेना ने दी जानकारी

आपको बता दें कि भारतीय सेना की फायर एंड फ्यूरी कॉर्प्स सिग्नलर्स ने इसकी जानकारी अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर दी है।

उन्होंने लिखा कि “सीमावर्ती गांवों में बुनियादी ढांचे का विकास FireFuryCorps सिग्नलर्स ने भारती एयरटेल के सहयोग से सियाचिन, लद्दाख के सबसे अग्रिम सीमावर्ती गांवों में से एक में 4G BTS स्थापित किया। यह पहल दूरस्थ स्थान तक मोबाइल कनेक्टिविटी और इंटरनेट सुविधाओं का विस्तार करती है”।

भारतीय सेना समेत कई गांवों को होगा फायदा

गौरतलब है कि इस 4जी टावर के लगने के बाद भारतीय सेना समेत कई गांवों को इसका फायदा मिलेगा। मालूम हो कि सैनिक अब सबसे ठंडे और सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र में कर्तव्य निभाते हुए, अपनी ऊंचाई वाली चौकियों से अपने परिवारों से बातचीत कर सकेंगे। बता दें कि सियाचिन में कई ऐसी जगह है जहां अभी तक किसी भी प्रकार की कनेक्टिविटी का साधन नहीं है। ना ही मोबाइल और ना ही इंटरनेट सेवा, जिसके कारण कई बार जवानों को अपने परिवार वालों से बात करने के लिए कई दिनों तक इंतजार करना होता है। वहीं दूर दराज में रह रहे गांव वालों को भी कई किलोमीटर दूर शहर में जाकर अपने लोगों से बात करनी होती थी। इस टावर के लगने के बाद लोगों को काफी सुविधा होगी। इसके अलावा वह इंटरनेट सेवा का उपयोग कर सकेंगे।

Latest stories