Home देश & राज्य BHEL: Q4FY24 के नेट प्रॉफिट में 25% की गिरावट के कारण BHEL...

BHEL: Q4FY24 के नेट प्रॉफिट में 25% की गिरावट के कारण BHEL का शेयर 8 प्रतिशत लुढ़का, यहां जानें कारण

BHEL: BHEL के Q4FY24 वित्तीय परिणाम जारी होने के तुरंत बाद ही भेल के शेयरों में 8 प्रतिशत की गिरवाट दर्ज की गई।

0
BHEL
BHEL

BHEL: भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) के Q4FY24 वित्तीय परिणाम जारी होने के तुरंत बाद ही भेल के शेयरों में 8 प्रतिशत की गिरवाट दर्ज की गई। कंपनी के अनुसार इसके कंसोलिडेटेड नेट प्रॉफिट में सालाना आधार पर 25 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। मालूम हो कि भेल सार्वजनिक क्षेत्र में इंजीनियरिंग और मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनी है। हालांकि अब सबसे बड़ा सवाल उठ रहा है कि आखिर कंपनी के शेयरों में किन वजहों से गिरावट दर्ज की जा रही है। चलिए आपको बताते है कि भेल के शेयरों में किन कारणों से गिरावट दर्ज की गई है।

खर्चों में बढ़ोतरी

परिचालन व्यय में वृद्धि नेट प्रोफिट में गिरावट का एक मुख्य कारण है। बढ़ती लागत के परिणामस्वरूप कंपनी की लाभप्रदता को काफी नुकसान हुआ है, जो आय में मामूली लाभ से अधिक हो गई है। पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में, BHEL की कुल आय 8,338.61 करोड़ रूपये से मामूली बढ़कर 8,416.84 करोड़ रूपये हो गई।

शेयर मार्केट में उतार-चढ़ाव

बाजार की अस्थिरता और उतार-चढ़ाव ने निवेशकों के मूड पर असर डाला है, जिसके परिणामस्वरूप कमाई रिपोर्ट के बाद कंपनी के शेयर की कीमत में गिरावट आई है। Q4 का रिजल्ट जारी होने के बाद, शेयरों में लगभग 8% की गिरावट देखी गई है।

कई विश्लेषकों ने भेल की रेटिंग की कम

खराब कमाई की घोषणा के मद्देनजर कई ब्रोकरेज फर्मों और विश्लेषकों ने बीएचईएल के लिए अपनी रेटिंग कम कर दी है। कम उम्मीदों पर निवेशकों की नकारात्मक प्रतिक्रिया और भविष्य के प्रदर्शन के बारे में संभावित चिंताओं के कारण, स्टॉक पर काफी बुरा प्रभाव पड़ा है जिसके बाद BHEL के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई है।

अगर ऊपर दिए गए सारी बातों का निष्कर्ष निकाला जाए तो बीएचईएल के नेट प्रॉफिट में तेज गिरावट और शेयर की कीमत में निम्नलिखित हानि के लिए बढ़ती लागत, कठिन बाजार परिस्थितियों, क्षेत्र-विशिष्ट समस्याओं, विश्लेषकों के डाउनग्रेड पर गलत प्रतिक्रियाओं सहित कई कारकों को दोषी ठहराया जा सकता है।

Exit mobile version