Monday, October 21, 2024
Homeबिज़नेसBonus Share News: शेयर कीमतों में 870% से ज्यादा बढ़ोतरी के साथ...

Bonus Share News: शेयर कीमतों में 870% से ज्यादा बढ़ोतरी के साथ NPST ने 2:1 बोनस शेयर का किया ऐलान, रिकॉर्ड डेट का ऐलान बाकी

Date:

Related stories

Stock Market: एक झटके में धड़ाम हुआ शेयर बाजार! निवेशकों का 10 लाख करोड़ स्वाहा; जानें Anand Mahindra की प्रतिक्रिया

Stock Market: शेयर बाजार में निवेश करने वाले निवेशकों को आज बड़ा झटका लगा है। जानकारी के मुताबिक ग्लोबल बाजारों में भारी गिरावट के बीच भारतीय शेयर बाजार में भी बड़ी गिरावट के साथ शुरुआत हुई है।

Bonus Share News: नेटवर्क पीपल सर्विसेज टेक्नोलॉजीज (एनपीएसटी) बैंकों, वित्तीय संस्थानों और व्यापारियों को डिजिटल भुगतान सॉल्यूशन प्रदान करने के बिजनेस में एक प्रमुख कंपनी है। कंपनी ने हाल ही में 2:1 के अनुपात में बोनस शेयर इश्यू की घोषणा की है। ऐसे में शेयरधारकों को हर 1 शेयर के लिए 2 बोनस मतलब मुफ्त शेयर दिए जाएंगे। एनपीएसटी के शेयर में हैरानीभरा उछाल देखा गया है, जो कि 2400 रुपये प्रति शेयर के आंकड़े को पार कर गया है। इसने पिछले वर्ष निवेशकों को 870 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है। रिकॉर्ड तिथि की घोषणा अभी बाकी है।

कंपनी के प्रमुख मेट्रिक्स

PE Ratio98.6
ROCE34.5%
ROE25.8%
Market Capital₹ 1,558 Crores
Dividend Yeild0.00 %

नेटवर्क पीपल सर्विसेज टेक्नोलॉजीज (एनपीएसटी) मुख्य मेट्रिक्स प्रस्तुत करता है। ये इसके वित्तीय प्रदर्शन और बाजार की स्थिति में अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। स्टॉक का मूल्य-से-आय अनुपात (पी/ई) 98.6 है, जो बाजार की कमाई के मूल्यांकन को दर्शाता है। एनपीएसटी का नियोजित पूंजी पर रिटर्न (आरओसीई) 34.5 फीसदी है, जो मुनाफा पैदा करने के लिए इसकी पूंजी दक्षता को दर्शाता है।

इक्विटी पर रिटर्न (आरओई) 25.8 फीसदी है, जो शेयरधारकों के रिटर्न को दर्शाता है। 1558 करोड़ रुपये के बाजार पूंजीकरण के साथ एनपीएसटी डिजिटल भुगतान समाधान क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण उपस्थिति का प्रतीक है। कंपनी की लाभांश उपज 0.00 प्रतिशत है।

आधे साल के परिणाम की मुख्य बातें

वित्त वर्ष 2023-24 की पहली छमाही में NPST ने वित्त वर्ष 2022-23 की तुलना में 470 फीसदी की बढ़िया बढ़ोतरी के साथ 52 करोड़ रुपये और 900 फीसदी का आकर्षक शुद्ध लाभ में इजाफे के साथ 10 करोड़ रुपये की वृद्धि देखी गई।

FY23 के वार्षिक परिणामों में FY22 की तुलना में शुद्ध बिक्री में 116 फीसदी की वृद्धि के साथ 41 करोड़ रुपये और शुद्ध लाभ में 250 फीसदी की वृद्धि के साथ 7 करोड़ रुपये की वृद्धि देखी गई। स्टॉक 3 जनवरी 2024 को एनएसई पर 2560/245 रुपये की उच्च/निम्न सीमा के साथ 2400.10 रुपये पर बंद हुआ था।

बोनस शेयर की घोषणा

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज, एनएसई (NSE) की ताजा फाइलिंग के अनुसार, कंपनी के बोर्ड ने 2:1 बोनस इश्यू को मंजूरी दे दी है, जो एक्सट्राओडिनरी जनरल बैठक में शेयरधारक की मंजूरी और नियामक के अधीन है। बोनस शेयरों को रिकॉर्ड तिथि तक इक्विटी शेयर रखने वाले शेयरधारकों को जमा किया जाएगा, जिसकी घोषणा अभी बाकी है।

कंपनी की प्रमुख इन्साइट्स

  • लगभग कर्जमुक्त
  • पिछले 5 वर्षों में 39.3 फीसदी CAGR लाभ वृद्धि
  • स्टॉक अपनी बुक वैल्यू के 40.0 गुना पर कारोबार कर रहा है
  • बार-बार मुनाफा कमाने के बावजूद कंपनी लाभांश नहीं देती।

सफलता की कहानियां

  • सरकारी पीएसयू बैंक विलय योजना के तहत सिंडिकेट बैंक को केनरा बैंक में स्थानांतरित किया गया।
  • कर्नाटक ग्रामीण बैंक और केरल ग्रामीण बैंक के लिए मोबाइल बैंकिंग और आईएमपीएस प्लेटफॉर्म लॉन्च किया गया।
  • भारत की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों में से एक के लिए केंद्रीकृत इन्वेंट्री समाधान निष्पादित किया गया।

कंपनी के बारे में जानिए

एनपीएसटी दो श्रेणियों में संचालित होता है-

  • तकनीकी सर्विस प्रोवाइडर: मोबाइल बैंकिंग, आईएमपीएस, भीम यूपीआई और वॉलेट प्लेटफॉर्म सहित डिजिटल भुगतान के लिए प्रमाणित समाधान प्रदान करने वाले फिनटेक भागीदार के रूप में कार्य करता है। साथ ही विकास, अनुकूलन, रखरखाव और समर्थन जैसी आईटी सेवाएं भी प्रदान करता है।
  • व्यापारी भुगतान सर्विस प्रोवाइडर: एनपीसीआई द्वारा अनुमोदित अधिकृत व्यापारी भुगतान सेवा प्रदाता, व्यापारियों को व्यवसाय की वित्तीय मूल्य श्रृंखला को प्रबंधित और संचालित करने के लिए क्लाउड पर एक संपूर्ण डिजिटल ईआरपी प्रदान करता है। डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र यूपीआई भुगतान से सशक्त है और इसमें डिजिटल प्लेटफॉर्म की आवश्यकता वाली विभिन्न संस्थाओं को शामिल किया गया है।

डिस्क्लेमर: यह जानकारी केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रदान की गई है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बाजार या किसी व्यावसायिक विचार में निवेश करने में बाजार जोखिम शामिल हैं। एक निवेशक/मालिक/साझेदार के रूप में पैसा निवेश करने से पहले, हमेशा एक विशेषज्ञ से परामर्श लें। डीएनपी न्यूज नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड कभी भी स्टॉक या किसी विशिष्ट व्यावसायिक विचार पर पैसा निवेश करने की सलाह नहीं देता है। हम किसी भी वित्तीय नुकसान के लिए उत्तरदायी नहीं होंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories