Home देश & राज्य स्टार्टअप सेक्टर को Budget 2024 से है यह खास उम्मीदें, वित्त मंत्री...

स्टार्टअप सेक्टर को Budget 2024 से है यह खास उम्मीदें, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से की अपील; जानें डिटेल

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा आम बजट 23 जुलाई 2024 को पेश किया जाएगा। गौरतलब है कि यह मोदी 3.0 का पहला बजट है।

0
Budget 2024
Budget 2024

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा आम बजट 23 जुलाई 2024 को पेश किया जाएगा। गौरतलब है कि यह मोदी 3.0 का पहला बजट है। इस बजट से आम लोगों को काफी उम्मीदें है। कई विशेषज्ञों का मानना है कि मोदी सरकार द्वारा इस बजट में कुछ बड़ा ऐलान किया जा सकता है। हालांकि यह तो 23 जुलाई को ही पता लग पाएगा कि आखिर बजट के पिटारे से क्या निकलेगा। वहीं स्टार्टअप सेक्टर को भी इस बजट से खासी उम्मीदें है। चलिए आपको बताते है इससे जुड़ी सभी जानकारी।

एंजेल टैक्स को खत्म करना चाहिए

कई विशेषज्ञों का मानना है कि एंजेल टैक्स हटाना उद्योग जगत की लंबे समय से चली आ रही मांग है। उनका कहना है कि अगर सरकार एंजेल टैक्स हटाती है तो इससे नए इंटरप्रेन्योर को काफी मदद मिल सकती है। इसके साथ ही प्रारंभिक चरण में निवेश सीमित संसाधनों वाली नई कंपनियों में किया जाता है। वर्तमान टैक्स जांच संभावित निवेशकों को हतोत्साहित करती है, जिससे विकास में बाधा आती है। हमें उम्मीद है कि वित्त मंत्री आगामी बजट में इस पर ध्यान देंगी।

कॉरपोरेट टैक्स को कम करना चाहिए

इंटरप्रेन्योर सेक्टर की उम्मीद है कि सरकार प्रमुख उपायों के माध्यम से समर्थन कर सकती है। जैसे स्टार्टअप के लिए कॉर्पोरेट कर दरों को कम करना, इसके अलावा कर दाखिल करने की प्रक्रियाओं को सरल बनाना और धारा 80-आईएसी के तहत लाभ बढ़ाना नवाचार और आर्थिक लचीलेपन को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

नितिन कामथ ने भी दिए सुझाव

जिरोदा के संस्थापक नितिन कामथ ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर कहा कि “भारतीय अर्थव्यवस्था के सामने सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक युवाओं में संरचनात्मक बेरोजगारी है। जब तक इसमें सुधार नहीं होगा, विकास हमेशा असमान रहेगा। समाधान का एक हिस्सा उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के लिए सब कुछ करना है, यहां तक ​​कि भारत के छोटे शहरों और गांवों में भी। इन इलाकों में वीसी कभी नहीं जायेंगे। जिसका मतलब है कि अन्य अमीर लोग सबसे अच्छी उम्मीद हैं। जिन चीज़ों की बजट में मुझे आशा है उनमे से एक है धारा 54एफ है।

यह अनुभाग किसी संपत्ति की बिक्री से अर्जित पूंजीगत लाभ पर कर छूट प्रदान करता है यदि आय को आवासीय संपत्ति में पुनर्निवेशित किया जाता है। आवासीय संपत्ति में निवेश के साथ-साथ स्टार्टअप में निवेश को शामिल करने से स्टार्टअप निवेश को मुख्यधारा में लाया जा सकता है। भले ही कुछ लोग कानून का दुरुपयोग कर सकते हैं, संभावित लाभ असीम रूप से अधिक है और मामूली जोखिम के लायक है।

Exit mobile version