Friday, October 18, 2024
Homeख़ास खबरेंCabinet Meeting: मोदी सरकार ने इन फसलों के MSP रेट में की...

Cabinet Meeting: मोदी सरकार ने इन फसलों के MSP रेट में की बढ़ोतरी, 2642 करोड़ की लागत से वाराणसी में बनेगा नया ब्रिज, जानें डिटेल

Date:

Related stories

‘धरती-चंद्रमा के बीच की दूरी से 8 गुना लंबा बिछा Optical Fibre..,’ राजधानी में WTSA का उद्घाटन कर PM Modi ने कही खास बात

PM Narendra Modi at WTSA: भारत के लिए आज का दिन बेहद खास है। दरअसल आज पीएम मोदी (PM Modi) ने राजधानी दिल्ली में विश्व दूरसंचार मानकीकरण सभा (WTSA) 2024 का उद्घाटन किया गया है।

Cabinet Meeting: दिवाली से पहले पीएम मोदी की अगुवाई में आज हुई कैबिनेट बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों से लेकर किसानों तक, मोदी सरकार ने दिवाली से पहले बड़ा तोहफा दिया है। कैबिनेट द्वारा फसलों के एमएसपी रेट को बढ़ाने का फैसला किया है, जिसमे सरसो, जौ समेत अन्य फसल शामिल है।

इन फसलों के MSP रेट में की बढ़ोतरी

रेल, सूचना एवं प्रसारण, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जानकारी देते हुए कहा कि “पीएम मोदी के नेतृत्व में आज कैबिनेट बैठक में किसानों के कल्याण पर फैसले लिए गए हैं. तीसरे कार्यकाल में पहले 100 दिनों में किसानों से जुड़े कई बड़े फैसले लिए गए। ये परिवर्तनकारी निर्णय हैं, जोखिम कम करने, आय बढ़ाने, वैज्ञानिक, तकनीकी इनपुट और मूल्यवर्धन के लिए एक स्पष्ट विचार प्रक्रिया है। रबी मार्केटिंग सीजन के लिए एमएसपी को मंजूरी दी गई. एमएसपी में उल्लेखनीय बढ़ोतरी हुई है।

सबसे बड़ी बात यह है कि कीमत लागत से कम से कम 50 प्रतिशत अधिक होनी चाहिए, इसी आधार पर छह रबी फसलों की लागत सीएसीपी (कृषि लागत और मूल्य आयोग) के अनुमान के आधार पर तय की गई है। पिछले वर्ष की तुलना में एमएसपी में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। गेहूं के लिए 150 रुपये, जौ के लिए 130 रुपये, चने के लिए 210 रुपये, मसूर के लिए 275 रुपये, सरसों के लिए 300 रुपये, कुसुम के लिए 140 रुपये की बढ़ोतरी की गई”।

महंगाई भत्ता में 3 प्रतिशत की हुई बढ़ोतरी

आपको बता दें की मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देते हुए कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए DA/DR में 3% बढ़ोतरी को मंजूरी दी है। केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों के वेतन चेक में सालाना 9448 करोड़ रूपये की राशि जोड़ी जाएगी। यह गणना औद्योगिक श्रमिकों के लिए अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI-IW) के 12 महीने के औसत में वृद्धि पर आधारित है।

वाराणसी में बनेगा नया ब्रिज

रेल मंत्री ने आगे कहा कि “मालवीय ब्रिज 137 साल पुराना है। अब एक नया ब्रिज बनाने का फैसला किया गया है, जिसके निचले डेक पर 4 रेलवे लाइनें होंगी और ऊपरी डेक पर 6-लेन हाईवे होगा।

इसे इसी में गिना जाएगा यातायात क्षमता के मामले में दुनिया का सबसे बड़ा पुल होगा। इसे 2642 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जाएगा।”

दिवाली से पहले मोदी 3.0 का यह अहम फैसला माना जा रहा है जिसमे केंद्रीय कर्मचारियों से लेकर किसानों तक सबको ही एक तरह से दिवाली गिफ्ट दिया गया है।

Latest stories