Home बिज़नेस Capital Gain Tax: जेरोधा CEO Nitin Kamath ने स्टॉक, म्यूचुअल फंड समेत...

Capital Gain Tax: जेरोधा CEO Nitin Kamath ने स्टॉक, म्यूचुअल फंड समेत विभिन्न निवेशों के पूंजीगत लाभ टैक्स में बदलाव की दी जानकारी

Capital Gain Tax: ज़ेरोधा के सीईओ, नितिन कामथ ने हाल ही में पूंजीगत लाभ कर प्रणाली में महत्वपूर्ण संशोधनों की ओर ध्यान आकर्षित किया है।

0
Capital Gain Tax
Capital Gain Tax

Capital Gain Tax: ज़ेरोधा के सीईओ, नितिन कामथ ने हाल ही में पूंजीगत लाभ कर प्रणाली में महत्वपूर्ण संशोधनों की ओर ध्यान आकर्षित किया, जिसका खुलासा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2024 में किया था। स्टॉक, म्यूचुअल फंड, एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) सहित निवेश की एक विस्तृत श्रृंखला, और असूचीबद्ध बांड, इन विकासों से प्रभावित होने की उम्मीद है।

नितिन कामथ ने सोशल मीडिया पर दी जानकारी

आपको बता दें कि नितिन कामथ ने अपने इंस्टाग्राम पर इसकी जानकारी देते हुए लिखा कि बजट में पूंजीगत लाभ में बदलाव आपके सभी निवेशों को प्रभावित करता है, स्टॉक, म्यूचुअल फंड और ईटीएफ से लेकर गैर-सूचीबद्ध बांड तक। कराधान परिवर्तन आपके निवेश को कैसे प्रभावित करता है इसका एक त्वरित स्नैपशॉट @quicko_official द्वारा दिया गया है।

निवेशकों पर कितना पड़ेगा प्रभाव

कामथ के अनुसार निवेशकों को इन घटनाक्रमों पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि इनका लंबी और छोटी अवधि में विभिन्न परिसंपत्तियों की लाभप्रदता पर प्रभाव पड़ेगा। यहां देखें कि ये संशोधन निवेश दृष्टिकोण को कैसे प्रभावित कर सकते हैं।

उच्च STCG टैक्स रेट – अल्पकालिक पूंजीगत लाभ कर की दर बढ़ने से, निवेशक अल्पकालिक व्यापार से हतोत्साहित हो सकते हैं और कम दीर्घकालिक कर दरों से लाभ पाने के लिए संपत्ति को लंबे समय तक रखना पसंद कर सकते हैं।

उच्च LTCG रेट- निवेशकों को दीर्घकालिक पूंजीगत लाभ कर में 12.5% ​​की वृद्धि के आलोक में अपनी दीर्घकालिक निवेश रणनीति का पुनर्मूल्यांकन करना चाहिए, विशेष रूप से इक्विटी, म्यूचुअल फंड और एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) जैसी परिसंपत्तियों के लिए जो पहले कम कर के अधीन थे।

होल्डिंग पीरीयड – सूचीबद्ध परिसंपत्तियों के लिए, दीर्घकालिक पूंजीगत लाभ के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए होल्डिंग अवधि 12 महीने बनी हुई है। गैर-सूचीबद्ध परिसंपत्तियों और भौतिक अचल संपत्ति के लिए, दीर्घकालिक पूंजीगत लाभ के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए होल्डिंग अवधि 24 महीने है।

Exit mobile version