Home ख़ास खबरें खुशखबरी! दिवाली से पहले मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को दिया बड़ा...

खुशखबरी! दिवाली से पहले मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा, Dearness Allowance में इतने प्रतिशत की बढ़ोतरी; जानें पूरी डिटेल

Dearness Allowance: दिवाली से पहले मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देते हुए महंगाई भत्ते को 3 प्रतिशत बढ़ा दिया है।

0
Dearness Allowance
Dearness Allowance

Dearness Allowance: दिवाली से पहले मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देते हुए Dearness Allowance यानी महंगाई भत्ता में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है। हालांकि यह बहुत दिनों से उम्मीद जताई जा रही थी कि केंद्र सरकार महंगाई भत्ता को बढ़ा सकती है। वहीं अब केंद्र सरकार ने मूल वेतन को 50 प्रतिशत से बढ़ाकर 53 प्रतिशत कर दिया है। यानि त्योहार से पहले मोदी 3.0 ने केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दी है।

Dearness Allowance में तीन प्रतिशत की हुई बढ़ोतरी

दिवाली से पहले केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए बड़ा ऐलान कर दिया है। दरअसल मोदी सरकार ने Dearness Allowance में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। इससे पहले डीए 42 फीसदी निर्धारित था। प्रस्तावित वृद्धि के साथ, डीए और महंगाई राहत (डीआर) 1 जुलाई, 2024 से बढ़कर 45 प्रतिशत हो गया है। मालूम हो कि पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह अहम फैसला लिया गया है।

1 करोड़ से अधिक कर्मचारियों को होगा फायदा

आपको बता दें कि बढ़े हिए Dearness Allowance से करीब 1 करोड़ से अधिक केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को लाभ होने की उम्मीद है। इसके अलावा कर्मचारियों को उनके अक्टूबर की तनख्वाह में जुलाई, अगस्त और सितंबर का बकाया पैसा मिलेगा। यानि त्योहारों के समय मिलने वाले बोनस में भी केंद्र कर्मचारियों को फायदा मिलेगा।

क्या होता है Dearness Allowance

महंगाई भत्ता जीवन-यापन लागत समायोजन है जो सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को देती है। गौरतलब है कि बढ़ती महंगाई को कम करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा इसकी गिनती मूल वेतन के प्रतिशत के रूप में की जाती है, और उसके हिसाब से ही केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में इजाफा किया जाता है।

Exit mobile version