E-PAN: चाहे बैंक खाता खुलवाना हो या प्रॉपर्टी खरीदना हो, ऐसी सभी वित्तीय गतिविधियों के लिए आपके पास पैन कार्ड होना बहुत जरूरी है। ऐसे में अगर ये जरूरी दस्तावेज खो जाएं या टूट जाएं तो आपको क्या करना चाहिए? आइए हम आपको बताते हैं कि घर बैठे सिर्फ 10 मिनट के अंदर पैन कार्ड वापस कैसे पा सकते हैं
E-PAN: पैन कार्ड पंजीकृत मोबाइल नंबर से जुड़ा होना चाहिए
पैन कार्ड खो जाने या टूट जाने की स्थिति में आयकर विभाग ने पैन बनवाने की सुविधा दी है। हालांकि, इसे लागू करने के लिए आपके पास एक वैध आधार नंबर होना चाहिए और आपका आधार कार्ड पैन और पंजीकृत मोबाइल नंबर से जुड़ा हुआ है। अगर ई-पैन पाने के लिए दस्तावेजों की बात करें तो इसे आप केवल आधार कार्ड के जरिए ही प्राप्त कर सकते हैं। इसमें दी गई जानकारी को सत्यापित करने के बाद यह प्रक्रिया पूरी की जाती है।
आधार नंबर से तुरंत प्राप्त करें E-PAN
●आयकर विभाग के ई-पोर्टल पर लॉग इन करें।
●अब होम पेज खुलने पर आपको इंस्टेंट ई पैन विकल्प पर क्लिक करना होगा।
●अब न्यू पैन पेज पर क्लिक करें और गेस्ट न्यू पैन चुनें।
●न्यू पैन पेज पर आधार नंबर दर्ज करने के बाद कन्फर्म चेकबॉक्स चुनें और जारी रखें पर क्लिक करें।
●यह है पैन कार्ड के लिए अनुरोध करने की प्रक्रिया। अब बात आती है ई-पैन डाउनलोड करने की।
●इसके लिए ई-फाइलिंग पोर्टल पर अपने यूजर आईडी और पासवर्ड से लॉग इन करें।
●इसके बाद डैशबोर्ड पर ई-पैन सेवा देखें या डाउनलोड विकल्प पर क्लिक करें।
●इसके बाद आपसे आपका 12 अंकों का आधार नंबर मांगा जाएगा।
●इसे दर्ज करें और जारी रखें विकल्प पर क्लिक करें।
●ऐसा करते ही आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा, जिसे दर्ज करने के बाद आप अपना पैन कार्ड(E-PAN) डाउनलोड कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
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