Home बिज़नेस EPFO: खुशखबरी! अब पेंशनभोगी व्यक्ति बिना झंझट के जमा करें अपना लाइफ...

EPFO: खुशखबरी! अब पेंशनभोगी व्यक्ति बिना झंझट के जमा करें अपना लाइफ सर्टिफिकेट, यहां जानें ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रोसेस

EPFO: आप एक पेंशनभोगी हैं और आपका जीवन प्रमाण पत्र नियत समय में समाप्त होने वाला है, तो यह खबर आपके काम की हो सकती है।

0
EPFO
EPFO

EPFO: अगर आप एक पेंशनभोगी हैं और आपका जीवन प्रमाण पत्र नियत समय में समाप्त होने वाला है, तो यह खबर आपके काम की हो सकती है। अब आप चेहरे के प्रमाणीकरण प्रक्रिया का पालन करके इसे अपने घरों से आराम से डिजिटल रूप से जमा कर सकते हैं। यह नया तरीका बिल्कुल झंझट-मुक्त और समय बचाने वाला है। चलिए आपको बताते है कि आप ऑनलाइन और ऑफलाइन के माध्यम से आप कैसे अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते है।

ऑनलाइन प्रोसेस को कैसे पूरा करें?

●सबसे पहले भारत सरकार की आधिकारिक जीवन प्रमाण वेबसाइट jeevanpramaan.gov.in पर जाएं। यह पोर्टल आधार-आधारित फेस प्रमाणीकरण के माध्यम से डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र जमा करने की सुविधा प्रदान करता है।

●अपने एंड्रॉइड डिवाइस पर Google Play Store से ‘AadhaarFaceRD’ ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करें।

●एप्लिकेशन खोलें और ऑपरेटर को प्रमाणित करने के लिए चरणों का पालन करें। इसके लिए एप्लिकेशन में दिए गए इंटरफ़ेस के माध्यम से ऑपरेटर के चेहरे की स्कैनिंग की आवश्यकता होगी।

●ऐप द्वारा मांगे गए अनुसार अपना आधार नंबर और विभिन्न अन्य व्यक्तिगत विवरण दर्ज करें। प्रसंस्करण में देरी से बचने के लिए प्रदान की गई जानकारी सही होनी चाहिए।

●अब, अपने डिवाइस पर दिखाई दे रहे फ्रेम में अपना चेहरा संरेखित करें। ऐप बायोमेट्रिक सत्यापन के लिए आपकी फोटो कैप्चर करेगा।

●आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएंगे जिससे आपको दर्ज करना होगा।

●आपकी पहचान के सफल सत्यापन के बाद, ऐप आपका डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र तैयार करेगा। यह प्रमाणपत्र सुरक्षित रूप से संग्रहीत है और इसे जीवन प्रमाण पोर्टल से कभी भी प्राप्त किया जा सकता है।

ऑफलाइन प्रोसेस को कैसे पूरा करें?

आपको बता दें कि पेंशन भोगी व्यक्ति को उनके पास के ईपीएफओ कार्यालय में जाना होगा। ईपीएफओ द्वारा आपको एक विशेष नंबर दिया जाता है जिसे आप दर्ज करके ईपीएफओ ऑफिस में अपना जीनव प्रमाण पत्र जमा कर सकते है। हालांकि पेंशनभोगी व्यक्ति के लिए जीवन बीमा प्रमाण पत्र जमा करने का सबसे अच्छा माध्यम ऑनलाइन है इससे समय के साथ-साथ घर बैठे इस प्रक्रिया को पूरा किया जा सकता है।

Exit mobile version