EPFO: किसी भी नौकरी के दौरान प्रोविडेंट फंड (PF) का खाता कर्मचारियों के लिए बचत का बड़ा श्रोत माना जाता है। दावा किया जाता है कि विषम परिस्थितियों में पीएफ खाते में पड़ी रकम लोगों की मदद करेगी। हालाकि जब आप नौकरी बदलते हैं, तो आपके कर्मचारी भविष्य निधि (EPFO) को लेकर तमाम तरह की कयासबाजी शुरू हो जाती है। ऐसे में इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि ईपीएफ को दोबारा शुरू कैसे किया जा सकता है या किसी अलग कार्यस्थल पर ले जाने के बारे में आपकी चिंता कैसे कम की जा सकती है।
EPF खाते को लेकर उठते सवाल?
नौकरी बदलने के दौरान किसी भी कर्मचारी के मन में ये सवाल आता है कि वो अब अपने EPF खाते का क्या करेगा? कई कर्मचारी तो नया ईपीएफ खाता खोलने और अपने पुराने खाते को बंद करने पर विचार करते हैं। हालांकि ऐसा करने से पिछले खाते में जमा हुए किसी भी लाभ की हानि हो सकती है। अपने ईपीएफ खाते को अपनी नई नौकरी में स्थानांतरित (ट्रांसफर) करना एक बेहतर विकल्प है।
EPF खाते को UAN के साथ कैसे बदलें?
कर्मचारी अपने EPF खाते को यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) के साथ आसानी से बदल सकते हैं। हम आपको इस पूरे प्रकरण और प्रोसेस के बारे मे विस्तार से बताएंगे।
1. EPFO पोर्टल पर लॉग इन करें: ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और अपने UAN और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करें।
2. ट्रांसफर अनुरोध आरंभ करें: ‘ऑनलाइन सेवाएं’ अनुभाग पर जाएं और “एक सदस्य – 3. एक ईपीएफ खाता (स्थानांतरण अनुरोध)” चुनें।
4. विवरण भरें: इसके बाद आवश्यक विवरण दर्ज करें और सटीकता के लिए उन्हें सत्यापित करें।
5. ओटीपी सत्यापन: पहले से भरा हुआ फॉर्म 13 जनरेट करने के लिए अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को सत्यापित करें।
6. फॉर्म 13 जमा करें: फॉर्म 13 प्रिंट करें, उस पर हस्ताक्षर करें, और 10 दिनों के भीतर अपने वर्तमान नियोक्ता को जमा करें।
7. अनुमोदन प्रक्रिया: अपने नियोक्ता की मंजूरी की प्रतीक्षा करें। आपको अनुमोदन के प्रत्येक चरण पर एसएमएस सूचनाएं प्राप्त होंगी।
EPF ट्रांसफर के लिए आवश्यक दस्तावेज
1. आईडी प्रमाण: आधार कार्ड, पैन कार्ड, आदि।
2. रोजगार विवरण: वर्तमान और पिछले नियोक्ताओं की जानकारी।
3. बैंक खाता विवरण: सत्यापन के लिए आपके बैंक खाते की जानकारी।
अपना ईपीएफ ट्रांसफर स्टेटस कैसे चेक करें?
1. ईपीएफओ पोर्टल पर लॉग इन करें: अपने ईपीएफ विवरण तक पहुंचने के लिए अपने यूएएन और पासवर्ड का उपयोग करें।
2. स्थिति ट्रैक करें: “सेवाएं” अनुभाग पर जाएं और “दावा स्थिति ट्रैक करें” चुनें।
3. संदर्भ संख्या दर्ज करें: अपने स्थानांतरण अनुरोध की स्थिति देखने के लिए अपने आवेदन के दौरान प्रदान की गई संदर्भ संख्या का उपयोग करें।